Move to Jagran APP

योगी के दीये से रोशन हुई वनटांगियों की दुनिया, जानें-क्‍या हुआ है बदलाव Gorakhpur News

योगी ने न केवल दो वर्ष पहले राजस्व ग्राम का निवासी होने का सम्मान दिलाया बल्कि आवास शौचालय बिजली राशन पानी सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं को भी उन तक पहुंचाया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 09:13 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 08:00 AM (IST)
योगी के दीये से रोशन हुई वनटांगियों की दुनिया, जानें-क्‍या हुआ है बदलाव Gorakhpur News
योगी के दीये से रोशन हुई वनटांगियों की दुनिया, जानें-क्‍या हुआ है बदलाव Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। दिवाली करीब है और वनटांगियों की बस्ती गुलजार। हो भी क्यों न, यहां के लोगों को अपने मसीहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का इंतजार जो है। हम बात कर रहे हैं कि कुसम्ही जंगल में बसे उन पांच वनटांगियां गांवों (तिनकोनिया, चिलबिलवा, रजही, रामगढ़ खाले और आगबाग) की, जिन्हें गुमनामी के अंधेरे से निकालने का बीड़ा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तबसे उठा रखा है, जब वह सांसद थे। सांसद रहते उन्होंने अपनी निधि से इन गांवों की सूरत बदलने की हर संभव कोशिश की, लेकिन जब मुख्यमंत्री का दायित्व मिला तब तो उनकी जिंदगी ही बदल दी।

loksabha election banner

जंगल में जगमगाता गांव

जंगल में आबाद बस्ती के नागरिकों को योगी ने न केवल दो वर्ष पहले राजस्व ग्राम का निवासी होने का सम्मान दिलाया बल्कि आवास, शौचालय, बिजली, राशन, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं को भी उन तक पहुंचाया। वनटांगियों के विकास के प्रति योगी की प्रतिबद्धता को इस बात से आंका सकता है, वह हर दिवाली पर उनके बीच होते हैं और उनके साथ दीया रोशन कर समृद्धि के पर्व की शुरुआत करते हैं।

इस बार भी मुख्‍यमंत्री की दिवाली वहीं मनेगी

हमेशा की तरह 28 अक्टूबर को दिवाली पर एक बार फिर योगी वनटांगियों के बीच होंगे। ऐसे में बीते दो वर्ष में वनटांगियां बस्ती की बदली सूरत का हाल जानने के लिए मौका मुआयना किया गया तो बस्ती के सभी गांव चमकते मिले। गांव के बाशिंदों के चेहरे की खुशी योगी के प्रयास पर मुहर लगाती दिखी। आज की तारीख में उन्हें देखकर लगता ही नहीं वह वही वनटांगियें हैं, जो कभी सड़क-बिजली तो दूर भोजन-पानी तक के लिए तरसते थे। मिट्टी के घर में बसर करने वाले वनटांगियों के पक्के मकान बन चुके हैं। शौचालय से युक्त सभी पक्के मकान स्वच्छता अभियान को लेकर अन्य गांवों के लिए नजीर बन रहे हैं।

सांसद ने भी गोद लिया इस गांव को

घर-घर पहुंच चुकी बिजली से समूचा वनटांगिया इलाका रोशन है। योगी के प्रयास को सांसद रवि किशन भी आगे बढ़ा रहे हैं, उन्होंने वनटांगिया गांव को गोद लिया है।

यहां हैं अब ये सुविधाएं

मुख्यमंत्री आवास: 728

शौचालय: 741

सड़क निर्माण: 986 मीटर

सामुदायिक पानी टंकी : 15

सरकारी स्कूल: 3

विधवा पेंशन लाभार्थी: 103

वृद्धा पेंशन लाभार्थी: 178

विकलांग पेंशन लाभार्थी: 15

आयुष्मान योजना के लाभार्थी : 670

क्‍या कहते हैं अधिकारी

सीडीओ अनुज सिंह का कहना है कि राजस्व ग्राम का दर्जा मिलने के बाद वनटांगियां गांव के लोगों को शासन की सभी योजनाओं से लाभान्वित कराया जा रहा है। बुनियादी सुविधाओं से जुड़े अधिकतर कार्य पूरे कराए जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.