Move to Jagran APP

Panchyat Chunav: बैनर-होर्डिंग से चौक-चौराहों को पाटकर पेश कर रहे दावेदारी

गांव में अधूरे रह गए कार्यों और पुराने कार्यकाल की कमियों को उजागर करने की होड़ मची है। नए साल के आगमन के अवसर ने दावेदारों के लिए बेहतर माहौल दिया और शुभकमानओं के बैनर भी टंग गए हैं।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 03:07 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 03:07 PM (IST)
Panchyat Chunav: बैनर-होर्डिंग से चौक-चौराहों को पाटकर पेश कर रहे दावेदारी
पंचायत चुनाव में प्रत्‍याशियों की तैयारी का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही गांवों में नए कार्यकाल के लिए जोर-आजमाइश शुरू हो गई है। नया साल, मकर संक्रांति की शुभकामनाओं के बहाने गांव के चौक-चौराहे बैनर व होर्डिंग से पट गए हैं और इसी के साथ अलग-अलग पदों के लिए दावेदारी भी पेश होने लगी है। कस्बाई बाजार हों या जिला मुख्यालय के प्रिटिंग प्रेस, चुनाव लडऩे के दावेदार बैनर व होर्डिंग का आर्डर देने पहुंचने लगे हैं।

loksabha election banner

ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हो चुका है और प्रशासकों की नियुक्ति हो चुकी है। कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही नए दावेदारों ने भी दावेदारी पेश करनी शुरू कर दी है। गांव में अधूरे रह गए कार्यों और पुराने कार्यकाल की कमियों को उजागर करने की होड़ मची है। नए साल के आगमन के अवसर ने दावेदारों के लिए बेहतर माहौल दिया और शुभकमानओं के बैनर टंग गए। गांव के अलग-अलग रास्तों पर छोटे होर्डिंग तो प्रमुख प्रवेश द्वार पर बड़े आकार के फ्लैक्स टांग दिए गए हैं। ग्राम प्रधान पद के दावेदारों के अलावा जिला पंचायत सदस्य पद के संभावित प्रत्याशियों ने भी जगह-जगह बैनर-पोस्टर लगाए हैं। क्षेत्र में आने वाले हर चौराहे पर उनकी शुभकामनाएं लोगों की नजर में आ रही हैं।

परिसीमन के बाद और आएगी तेजी

जिले में आंशिक परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है। जिसके कारण जिला पंचायत एवं क्षेत्र पंचायत के कई वार्ड कम हो सकते हैं। ऐसे में कई दावेदार अभी अपने क्षेत्र का चयन नहीं कर पाए हैं। जिला पंचायत कार्यालय के सामने ङ्क्षप्रङ्क्षटग प्रेस चलाने वाले ²ष्टि प्रेस के संचालक सचिन ने बताया कि नए साल से पहले आर्डर की संख्या बढ़ी थी। अभी जिला पंचायत सदस्य पद के दावेदारों के अधिक आर्डर आ रहे हैं। बड़े फ्लैक्स की मांग अधिक हो रही है। परिसीमन के कारण अपेक्षित आर्डर नहीं मिल रहा है लेकिन परिसीमन फाइनल होने के बाद व्यवसाय बढऩे की संभावना है। लाकडाउन के बाद कीमत भी बढ़ी है। करीब एक रुपये प्रति वर्ग फीट अधिक देना पड़ रहा है। ज्योति फ्लैक्स के डीडी दुबे ने बताया कि पंचायत चुनावों के दावेदारों के आर्डर आ रहे हैं।

निश्चित रूप से परिसीमन फाइनल होने के बाद स्थिति और बेहतर होगी।

कोई उपलब्धियां तो कोई कमियां गिनाने में जुटा

होर्डिंग का प्रयोग केवल शुभकामनाओं के लिए ही नहीं हो रहा है बल्कि अगला कार्यकाल भी अपने नाम करने की चाह में पूर्व प्रधान उपलब्धियां गिनाने में लगे हैं। इसके विपरीत अन्य दावेदार गांव में रह गई कमियां भी गिना रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.