Move to Jagran APP

CISCE : परीक्षा का प्रश्नपत्र देख पठन-पाठन की गुणवत्ता परखेगा बोर्ड Gorakhpur News

कोरोनाकाल में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद भी बहुत से छात्र-छात्राएं अभी भी नियमित कक्षाओं में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे छात्रों को परीक्षा में सहूलियत देने के उद्देश्य से सीआइएससीई ने प्रत्येक अध्याय का प्रश्न बैंक तैयार किया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 05:49 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 05:49 PM (IST)
CISCE : परीक्षा का प्रश्नपत्र देख पठन-पाठन की गुणवत्ता परखेगा बोर्ड Gorakhpur News
कौंसिल फार द इंडियनइंडियन स्‍कूल सर्टिफिकेट एक्‍जामिनेशन की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। काउसंलिग फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइसीएसई बोर्ड) स्कूलों में चल रही ऑनलाइन परीक्षा का प्रश्नपत्र स्कूलों से मंगाएगा। इसके पीछे बोर्ड का उद्देश्य प्रश्नपत्रों के जरिये पठन-पाठन की गुणवत्ता परखना है। इसको लेकर बोर्ड ने विद्यालयों को निर्देश दे दिए हैं।

loksabha election banner

प्रत्‍येक अध्‍याय का प्रश्‍न बैंक तैयार

कोरोनाकाल में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद भी बहुत से छात्र-छात्राएं अभी भी नियमित कक्षाओं में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे छात्रों को परीक्षा में सहूलियत देने के उद्देश्य से सीआइएससीई ने प्रत्येक अध्याय का प्रश्न बैंक तैयार किया है। जिसे बोर्ड छात्रों को उपलब्ध कराएगा, जो छात्र किसी कारणवश ऑनलाइन कक्षाओं में

शामिल नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें इससे काफी मदद मिलेगी। प्रश्न बैंक के हर अध्याय का सवाल और साथ में उसका उत्तर भी शामिल रहेगा। इसमें कहीं भी समस्या होने पर छात्र लाइव कक्षा में सवाल भी पूछ सकते हैं।

अब कोरोना भी पढ़ेंगे सीबीएसई के छात्र

कोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए सीबीएसई ने इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल किया है,  ताकि ब'चे इसे पढ़कर जागरूक हो सकें। सीबीएसई ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्रों को कोरोना के बारे में पढ़ाएगा। ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये इसकी पढ़ाई करेंगे। इसको शुरू करने के लिए स्कूलों को पहले इसमें पंजीकरण कराना होगा। बोर्ड से अनुमति के बाद यह शुरू कराया जा सकेगा।

सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा समाप्त

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा बुधवार को समाप्त हो गई। दसवीं की 22 से 28 तक और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 से 30 तक शहर के सात केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा का परिणाम अगले दस दिनों में आने की उम्मीद है।

बोर्ड ने स्कूलों से परीक्षा का प्रश्नपत्र मांगा

गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अजय शाही के अनुसार सीआइएससीई बोर्ड ने स्कूलों से परीक्षा का प्रश्नपत्र मांगा है। ताकि उससे पठन-पाठन की गुणवत्ता की जानकारी कर सके। बोर्ड ने ऑनलाइन पढ़ाई से दूर रहने वाले छात्रों का ध्यान रखते हुए प्रश्न बैंक भी तैयार किया है, जिसके जरिये छात्र अपने पाठ्यक्रम के प्रमुख प्रश्नों को पढ़ सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.