Move to Jagran APP

टेराकोटा को मिली वैश्विक पहचान, बेहतरी के लिए महिलाओं का लिया जाएगा सुझाव

टेराकोटा उत्पाद एवं इससे जुड़े शिल्पकारों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से प्रशिक्षण से लेकर कई तरह की सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। हाल ही में सभी के लिए वर्चुअल फेयर का आयोजन भी किया गया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 10:40 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 10:40 AM (IST)
टेराकोटा को मिली वैश्विक पहचान, बेहतरी के लिए महिलाओं का लिया जाएगा सुझाव
गोरखपुर में टेराकोटा के उत्‍पाद की फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल टेराकोटा को वैश्विक पहचान मिल रही है। अब इस उत्पाद को और बेहतर बनाने और इसे आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं की सूझबूझ का सहारा लिया जाएगा। जिला उद्योग केंद्र टेराकोटा से जुड़े गांवों में टेराकोटा समितियां गठित करने जा रहा है। इन समितियों में पुरुष के साथ-साथ महिलाएं भी शामिल होंगी, दोनों की संख्या 50-50 फीसद होगी।

loksabha election banner

टेराकोटा उत्पाद एवं इससे जुड़े शिल्पकारों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से प्रशिक्षण से लेकर कई तरह की सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। हाल ही में सभी के लिए वर्चुअल फेयर का आयोजन भी किया गया। इसमें 35 देशों के करीब एक हजार खरीदारों को भी जोड़ा गया था। महिला सशक्तीकरण सरकार की प्राथमिकता में है, इसे देखते हुए उद्योग विभाग ओडीओपी से महिलाओं को जोडऩे जा रहा है।

टेराकोटा समितियां गठित करने की योजना बना रहा जिला उद्योग केंद्र

गोरखपुर में इसके लिए टेराकोटा समितियां गठित की जाएंगी। विभाग का मानना है कि महिलाओं की ओर से रचनात्मक सुझाव आएंगे, जिससे उत्पाद को और बेहतर बनाया जा सकेगा। शिल्पकारों को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वे उत्पाद तैयार करते समय भी उनसे राय लें। महिलाओं को वर्चुअल बाजार से भी जोड़ा जाएगा, जिससे वे खरीदारों की जरूरत को समझ सकें और उसके अनुसार उत्पाद में बदलाव हो सके। कई व्यापारी गोरखपुर से टेराकोटा के उत्पाद ले जाते हैं और उसे अपने अनुसार सजाकर अधिक दाम में बेचते हैं। माना जा रहा है कि महिलाओं को इस काम से जोडऩे के बाद उत्पाद की खूबसूरती यहीं बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे अ'छी कीमत भी मिल सकेगी। उद्योग विभाग के उपायुक्‍त आरके शर्मा का कहना है कि महिलाओं के सुझाव से टेराकोटा उत्पाद और बेहतर बन सकेंगे। इसके लिए टेराकोटा समितियां गठित कराने का प्रस्ताव है। इस समिति में पुरुष के बराबर ही महिला सदस्य होंगी। उन्हें वर्चुअल फेयर में भी शामिल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.