Move to Jagran APP

गुरुजी कर रहे थे नकल, कैमरे ने पकड़ा और बीएसए ने कर दिया रस्‍टीकेट Gorakhpur News

गोरखपुर में सह समन्वयक (एबीआरसी) चयन के लिए के लिखित परीक्षा में शिक्षक नकल करते पकड़े गए। बीएसए ने शिक्षक को रस्‍टीकेट कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 04:12 PM (IST)
गुरुजी कर रहे थे नकल, कैमरे ने पकड़ा और बीएसए ने कर दिया रस्‍टीकेट Gorakhpur News
गुरुजी कर रहे थे नकल, कैमरे ने पकड़ा और बीएसए ने कर दिया रस्‍टीकेट Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में करीब डेढ़ साल बाद सह समन्वयक (एबीआरसी) चयन के लिए को लिखित परीक्षा हुई। 299 में से 65 शिक्षक परीक्षा देने नहीं आए। पहली पाली में दो शिक्षकों को बीएसए ने रस्टीकेट कर दिया। दोनों को इस चयन प्रक्रिया से बाहर करते हुए एबीआरसी चयन की भविष्य की परीक्षाओं के लिए भी ब्लैकलिस्ट करने की तैयारी है।

loksabha election banner

डायट में पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ से 10 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा 10.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित हुई। पारदर्शिता के लिए सभी कमरों में अस्थाई सीसी कैमरे लगाए गए थे। प्रथम पाली की परीक्षा में कमरा नंबर एक में दो शिक्षक एक-दूसरे से कापी बदल रहे थे। कंट्रोल रूम में बैठे बीएसए ने यह हरकत देखी। वह कमरे में गए और दोनों शिक्षकों को रस्टीकेट कर दिया। एक शिक्षक सामाजिक विज्ञान के जबकि दूसरे अंग्रेजी के थे।

प्रथम पाली की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान व अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। इसमें पंजीकृत 121 शिक्षकों में से 29 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में 178 के सापेक्ष 36 ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में कमरा नंबर तीन में परीक्षा देर से शुरू हुई, उन्हें अतिरिक्त समय दिया गया। परीक्षा के बाद ही मूल्यांकन भी किया गया। प्रथम पाली के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार बुधवार को ही हुआ। गुरुवार को दूसरी पाली के शिक्षकों का साक्षात्कार होगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि पूरी पारदर्शिता से परीक्षा कराई गई। दो शिक्षकों को रस्टीकेट किया जाएगा। जल्द ही परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा।

गणित के सवालों ने उलझाया

प्रश्नपत्र को लेकर परीक्षा में शामिल शिक्षकों की अलग-अलग प्रतिक्रिया रही। शिक्षकों के अनुसार गणित के प्रश्न कठिन आए थे। उन्होंने और समय की जरूरत बताई। सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा देने वाले शिक्षकों के अनुसार सभी विषयों के प्रश्नों का संतुलन प्रश्नपत्र में नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.