Move to Jagran APP

कानपुर से ही वापस हो गई सूरत-गोरखपुर पार्सल ट्रेन, परवान चढ़ने से पहले ही धराशायी हो गई मंत्रालय की योजना

सूरत-गोरखपुर पार्सल ट्रेन एक महीने में सिर्फ एक बार नकहा जंगल पहुंची है यहां से एक भी पार्सल नहीं मिला तो निर्धारित समय से पहले ही रवाना हो गई थी। हालांकि ट्रेन को प्रत्येक सोमवार को सूरत से तथा प्रत्येक बुधवार को गोरखपुर से संचालित करने की घोषणा हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 23 Mar 2023 10:56 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 10:56 AM (IST)
कानपुर से ही वापस हो गई सूरत-गोरखपुर पार्सल ट्रेन, परवान चढ़ने से पहले ही धराशायी हो गई मंत्रालय की योजना
सूरत-गोरखपुर पार्सल ट्रेन कानपुर से ही वापस हो गई। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रेलवे व डाक विभाग के बीच आपसी समन्वय की कमी कहें या आमजन व व्यापारियों में जानकारी का अभाव या फिर कठिन नियम और शर्तें जिसके चलते रेल मंत्रालय की रेल पोस्ट गति शक्ति कार्गो एक्सप्रेस सेवा परवान चढ़ने से पहले ही धराशायी होती नजर आ रही है। 22 मार्च को भी गोरखपुर के लिए एक भी पार्सल नहीं मिलने के चलते सूरत-गोरखपुर पार्सल ट्रेन नकहा जंगल नहीं पहुंची। वह कानपुर से ही वापस हो गई। 20 फरवरी से आरंभ हुई सूरत-गोरखपुर पार्सल ट्रेन एक माह में सिर्फ एक बार नकहा जंगल पहुंची है, यहां से एक भी पार्सल नहीं मिला तो निर्धारित समय से पहले ही रवाना हो गई थी। समय सारिणी आधारित 00919 नंबर की पार्सल ट्रेन को प्रत्येक सोमवार को सूरत के चलथान से तथा प्रत्येक बुधवार को गोरखपुर के नकहा जंगल से संचालित करने की घोषणा हुई है।

loksabha election banner

जानकारों के अनुसार पार्सल ट्रेन को पार्सल ही नहीं मिल रहे। ट्रेन सूरत से कानपुर के बीच चल रही है, कानपुर का भी पार्सल नहीं मिला तो बंद ही हो जाएगी। कोरोना काल के दौरान भी रेलवे प्रशासन ने किसानों और व्यापारियों की सहूलियत के लिए गोरखपुर से सूरत के बीच किसान एक्सप्रेस के संचालन की घोषणा की थी। ट्रेन की समय सारिणी भी जारी हो गई, लेकिन किसान एक्सप्रेस एक फेरा के लिए भी गोरखपुर से नहीं चल पाई। रेलवे और डाक विभाग की ऐसी ही उदासीनता बनी रही तो यह महत्वाकांक्षी ट्रेन भी जल्द ही बंद हो जाएगी।

रेल और डाक विभाग के समन्वय से चल रही है पार्सल ट्रेन

रेलवे और डाक विभाग के आपसी समन्वय से देश में पार्सल व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए रेल पोस्ट गति शक्ति कार्गो एक्सप्रेस सेवा (पार्सल ट्रेन) शुरू की गई है। इस सेवा के अंतर्गत डाक विभाग के कर्मियों व रेलवे की पार्सल ट्रेन के माध्यम से आमजन के घर और व्यापारियों की दुकान तक सामान पहुंचाने की व्यवस्था बनाई गई है। लोगों को पार्सल भेजने व मंगाने के लिए अब न पार्सल घर जाना पड़ेगा और न ही निजी एजेंसियों की राह देखनी पड़ेगी।

पार्सल की बुकिंग के लिए शहर, कस्बा और गांव में डाक विभाग के सेंटर खोले जाएंगे। लोग डाक विभाग के सहयोग से घर बैठे पार्सल बुक कर सकेंगे। पार्सल समय से सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचेगा। रेलवे के सामान्य पार्सल दर से इसका किराया 10 प्रतिशत अधिक होगा, लेकिन सड़क मार्ग से यह 20 प्रतिशत कम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.