Move to Jagran APP

गोरखपुर से मुंबई और पुणे के लिए चलेंगी समर स्पेशल ट्रेनें

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से मुंबई गोरखपुर से पुणे और मंडुआडीह से मुंबई और पुणे के लिए समर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की घोषणा की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 09:54 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 09:12 AM (IST)
गोरखपुर से मुंबई और पुणे के लिए चलेंगी समर स्पेशल ट्रेनें
गोरखपुर से मुंबई और पुणे के लिए चलेंगी समर स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर, जेएनएन। गर्मी की छुट्टियों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से मुंबई, गोरखपुर से पुणे और मंडुआडीह से मुंबई और पुणे के लिए समर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेनें कुल 100 फेरों में चलाई जाएंगी। 28 मार्च से आरक्षण विशेष शुल्क के साथ टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएंगी। ट्रेनों में शयनयान और जनरल श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

गोरखपुरक-सीएसटी साप्ताहिक सुपरफास्ट

- 02010 नंबर की स्पेशल गोरखपुर से 13 अप्रैल से छह जुलाई तक प्रत्येक शनिवार को दोपहर बाद 2:40 बजे से रवाना होकर दूसरे दिन रात 20.25 बजे छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी) पहुंचेगी।

- 02009 नंबर की स्पेशल छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से 12 अप्रैल से पांच जुलाई तक प्रत्येक सोमवार को सुबह 5:10 बजे से रवाना होकर दूसरे दिन दोपहर 12:10 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

- ट्रेन का ठहराव - बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, लखनऊ, कानपुर, उरई, झांसी, भोपाल, इटारसी, भुसावल, मनमाड़, इगतपुरी, कल्याण और दादर।

संरचना - इस ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 11 और छह जनरल कोच लगेंगे। 

गोरखपुर से पुणे साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस

- 01476 नंबर की स्पेशल गोरखपुर से नौ अप्रैल से दो जुलाई तक प्रत्येक मंगलवार को सुबह 7:25 बजे से रवाना होकर दूसरे दिन शाम 5:00 बजे पुणे पहुंचेगी।

- 01475 नंबर की स्पेशल पुणे से सात अप्रैल से 30 जून तक प्रत्येक रविवार को शाम 7.55 बजे से रवाना होकर तीसरे दिन सुबह 4.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

- ट्रेन का ठहराव - बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, कानपुर, उरई, झांसी, बीना, भोपाल, इटारसी, खंडवा, भुसावल, मनमाड़, कोपरगांव, बेलापुर, अहमदनगर और दौंड़।

- संरचना - इस ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 12 और जनरल श्रेणी के पांच कोच लगाए जाएंगे।

आज से गोरखपुर-लखनऊ इंटरसिटी में भी लगेंगे एलएचबी कोच

गोरखपुर से लखनऊ जंक्शन के बीच चलने वाली 12531/12532 इंटरसिटी एक्सप्रेस में 28 मार्च से लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाए जाएंगे। इसके साथ ही इस ट्रेन में भी लोगों को यात्रा के दौरान झटके नहीं लगेंगे। सफर आरामदायक और सुरक्षित होगा। सीपीआरओ संजय यादव के अनुसार इस ट्रेन में जनरल के पांच, कुर्सीयान के दस व एसी कुर्सीयान के पांच कोच लगाए जाएंगे।

30 और 31 को निरस्त रहेगी गोरखपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस

पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल में मेहसाना-पालनपुर रेल खंड पर फ्रेट कन्वो प्लान के तहत कुछ ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा। सीपीआरओ संजय यादव के अनुसार 28 और 29 मार्च को 19409 अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस तथा 30 और 31 मार्च को गोरखपुर-अहमदाबाद 19410 एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।

तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

प्रतीक्षा सूची के यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन ने तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। सीपीआरओ के अनुसार 29 मार्च को गोरखपुर से 15018 गोरखपुर-एलटीटी दादर एक्सप्रेस में, 15065 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में तथा 15048 गोरखपुर-कोलकाता पूर्वांचल एक्सप्रेस में शयनयान श्रेणी के एक-एक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

नवरात्र में अयोध्या रूट पर चलेंगी मेला स्पेशल ट्रेनें

नवरात्र के अवसर पर अयोध्या में लगने वाले चैत्र रामनवमी मेला के दौरान पांच से 13 अप्रैल तक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। सीपीआरओ के अनुसार स्पेशल ट्रेनें गोंडा से मनकापुर और अयोध्या तथा मनकापुर-गोंडा के बीच मेला स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इसके अलावा बस्ती-इलाहाबाद-बस्ती मनवर संगम और दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस रामघाट हाल्ट और नवाबगंज हाल्ट पर पांच से 13 अप्रैल तक रुकेंगी। प्रयागघाट-मनकापुर सरयू एक्सप्रेस कटरा, रामघाट और नवाबगंज हाल्ट में रुकेगी।

आज की फ्लाइट

दिल्ली के लिए

इंडिगो

आगमन - सुबह 11:10 बजे

प्रस्थान - सुबह 11:40 बजे

स्पाइस जेट

आगमन - दोपहर 12:25 बजे

प्रस्थान -  दोपहर 12:55 बजे

एयर इंडिया

आगमन - दोपहर बाद 03:05 बजे

प्रस्थान - दोपहर बाद 03:30 बजे

बंगलुरु के लिए

इंडिगो

आगमन - दोपहर 02:30 बजे

प्रस्थान - दोपहर बाद  03:00 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.