Move to Jagran APP

बटाइदार किसान भी ले सकते हैं पीएम फसल बीमा योजना का लाभ Gorakhpur News

वर्तमान खरीफ सीजन में फसल का बीमा कराने की अंतिम अवधि 31 जुलाई है। बटाई पर खेती करने वाले किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 2020 के खरीफ मौसम में 16606 किसानों ने फसल बीमा कराया था।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 02:29 PM (IST)
बटाइदार किसान भी ले सकते हैं पीएम फसल बीमा योजना का लाभ Gorakhpur News
किसान बीमा की राशि से संबंधित रुपये का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के इ'छुक किसान क्रेडिट धारक किसान अपने आधार कार्ड की फोटो कापी 20 जुलाई तक हर हाल में अपने बैंक में जमा कर दें। ताकि किसी तरह की दैवीय आपदा आने पर फसल के नुकसान की भरपाई की जा सके। वर्तमान खरीफ सीजन में फसल का बीमा कराने की अंतिम अवधि 31 जुलाई है। बटाई पर खेती करने वाले किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। उन्हें भू-स्वामी से उसकी भूमि पर खेती करने और किसी तरह की दैवीय आपदा आने पर बीमा का लाभ उसे दिए जाने का लिखित प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

loksabha election banner

लाभ न लेने वाले बैंक को लिखित सूचना दें

जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी ने बताया कि जिन किसानों ने केसीसी ले रखा है लेकिन प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लाभ लेने के इच्‍छुक नहीं हैं, 24 जून तक वे लिखित रूप से बैंक को सूचना दे दें। खरीफ के सीजन में धान, मक्का, मूंगफली व अरहर की फसल का बीमा कराया जा सकता है। ऐसे किसान भाई जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है, लेकिन फसल बीमा योजना से जुडऩा चाहते हैं, वे कृषक काम सर्विस सेंटर के माध्यम से इस योजना से जुड़ सकते हैं। फसल बीमा से संबंधित किसी तरह की समस्या आने पर किसान भाई टोल फ्री नंबर 18008896868 पर संपर्क कर सकते हैं।

16606 किसानों ने कराया था बीमा

जनपद में प्रधानमंत्री बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिए भारत सरकार ने बीमा कंपनी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया लिमिटेड को नामित किया है। कंपनी के जिला प्रबंधक ने बताया है कि 2020 के खरीफ मौसम में 16606 किसानों ने फसल बीमा कराया था। बाढ़ व अन्य दैवीय आपदा से उनकी फसल को नुकसान के बदले 17.16 करोड़ रुपये का भुगतान उनके खाते में किया जा चुका है। 13 जनवरी 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू होने के बाद पिछले खरीफ सीजन में किया गया भुगतान सर्वाधिक है। अधिक से अधिक किसानों को इस योजना से जुडऩे के प्रति जागरूक करने के लिए जनपद में प्रचार वाहन चलाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.