गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दारोगा भर्ती की आनलाइन परीक्षा में धांधली कर रहे अभ्यर्थी व उसकी जगह परीक्षा देने आए साल्वर को शाहपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पकड़ा गया अभ्यर्थी जौनपुर जिले और साल्वर बिहार के नालंदा का रहने वाला है। कूटरचित दस्तावेज तैयार कर जालसाजी करने का केस दर्ज कर पुलिस ने आरोपितों को तीन दिसंबर की दोपहर कोर्ट में पेश किया जहां से जेल भेज दिया गया।

पार्वती आनलाइन सेंटर पर पकडे गए जालसाज

दो दिसंबर को आनलाइन सेंटरों पर दारोगा भर्ती की परीक्षा थी। इस दौरान शाहपुर स्थित तिकोनिया सेटर राप्‍तीनगर फेज - 4 के पार्वती आनलाइन सेंटर पर चल रही परीक्षा के द्वितीय पाली में करीब 12 बजे एक व्यक्ति ने भानु प्रताप यादव के नाम से अपनी वायोमेट्रिक जांच कराई और अंदर चला गया और कुछ समय के बाद ही बाहर जाने लगा। इसके कुछ देर बाद दूसरा व्यक्ति जिसके प्रवेशपत्र पर भी भानु प्रताप यादव नाम अंकित था, वह भी प्रवेश किया।

प्रभारी निरीक्षक ने संदेह के आधार पर पकडा

संदेह होने पर परीक्षा केन्द्र पर तैनात प्रभारी निरीक्षक राजेन्द्र प्रताप सिंह यादव ने दोनों को पकड़ लिया।पूछताछ में एक की पहचान जौनपुर जिले के जामडीह निवासी भानु प्रताप यादव दूसरे की नालंदा बिहार के भुई निवासी राजन कुमार के रुप हुई। एसपी सिटी सोनम कुमार ने बताया कि राजन कुमार साल्वर है जो भानु की जगह परीक्षा देने आया था। इससे पहले एसटीएफ ने इससे पहले एसटीएफ ने रामगढ़ताल और शाहपुर क्षेत्र में छापा डाला दारोगा भर्ती परीक्षा में धांधली करने वाले दो गिरोह आठ सदस्यों काे गिरफ्तार किया था।पकड़े गए आरोपितों में लेखपाल समेत तीन सरकारी कर्मचारी थे।

बूंदाबांदी से 1.8 डिग्री गिरा अधिकतम तापमान

तीन दिसंबर को बूंदाबांदी से अधिकतम तापमान में 1.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। जबकि सुबह का न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। हवा उत्तर पूर्व से पूर्व दिशा की ओर बह सकती है। पूर्वाह्न 11 बजे के बाद से दक्षिण से उत्तर-पश्चिम हवा बह सकती है। इसकी गति 4-12 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi