Move to Jagran APP

Corona effect: सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में अलग-अलग पढ़ाई करेंगे छात्र

सरकारी स्कूलों में संसाधन व स्टूडियो की उपलब्धता न होने से आफलाइन व आनलाइन कक्षाएं दोनों एक साथ संचालित नहीं हो सकती हैं। जबकि शहर के कई निजी स्कूलों में आफलाइन कक्षाएं चलेंगी। जो बच्‍चे स्कूल आएंगे वे स्कूल में पढ़ेंगे।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 05:01 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 05:01 PM (IST)
Corona effect: सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में  अलग-अलग पढ़ाई करेंगे छात्र
ये सरकारी स्‍कूल की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। निजी विद्यालयों ने आगामी 19 अक्टूबर से स्कूल खुलने पर आनलाइन व आफलाइन साथ-साथ पढ़ाने की तैयारी कर ली है, लेकिन सरकारी एडेड व राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में छात्र एक साथ पढ़ाई न कर आनलाइन व आफलाइन अलग-अलग पढ़ाई करेंगे। जो बच्‍चे अभिभावक की अनुमति से स्कूल आएंगे वे स्कूल में पढ़ेंगे। जबकि घर पर पढऩे वाले बच्‍चों के लिए पहले की तरह स्वयं प्रभा चैनल, यू-ट़्यूब, वाट्सएप, डीडी यूपी पर चल रही कक्षाएं ही एकमात्र विकल्प होगी।

loksabha election banner

सरकारी स्कूलों में संसाधन व स्टूडियो की उपलब्धता न होने से आफलाइन व आनलाइन कक्षाएं दोनों एक साथ संचालित नहीं हो सकती हैं। जबकि शहर के कई निजी स्कूलों में आफलाइन कक्षाएं चलेंगी, लेकिन आनलाइन पढऩे वाले छात्र भी घर बैठे स्कूल में चलने वाली कक्षा से लाइव जुड़कर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। जनपद में कुल विद्यालयों की संख्या 485 है। इसमें से 136 एडेड हैं। जबकि राजकीय स्‍कूलों की संख्‍या 21

और वित्तविहीन विद्यालयों की संख्‍या 328 है।

सिर्फ 50 फीसद छात्रों को बुलाने की व्‍यवस्‍था

जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया का कहना है कि जिला प्रशासन की अनुमति पर 19 अक्टूबर को विद्यालय खुलने पर सभी विद्यालयों में दो शिफ्टों में कक्षाएं चलेंगी। पचास फीसद छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा। सभी स्कूलों से छात्रों की उपस्थिति एकत्रित की जाएगी। ताकि शासन द्वारा सूचना मांगने पर भेजी जा सके। हमें उम्मीद है कि धीरे-धीरे स्कूलों में आने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि होगी।

एमजी इंटर कालेज में बने दो आइसोलेशन कक्ष

शहर के महात्मा गांधी इंटर कालेज में कोरोना के मद्देनजर दो आइसोलेशन कक्ष बनाए गए हैं। स्कूल खोलने की तैयारियों पर चर्चा को लेकर प्रबंधक मंकेश्वर पांडेय की अध्यक्षता में बैठक हुई। कार्यवाहक प्रधानाचार्य ओपी सिंह ने तैयारियों पर चर्चा की। बताया कि विद्यालय में पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, मास्क, ग्लब्स आदि की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। कोराना हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की गई है। पचास फीसद विद्यार्थियों को ही प्रतिदिन बुलाने तथा अभिभावकों द्वारा हस्ताक्षरित सहमति पत्र के साथ आना अनिवार्य है। इसकी सूचना छात्रों को प्रेषित कर दी गई है।

स्कूल संचालन के लिए जारी गाइडलाइन

बचों को अभिभावकों की अनुमति से ही बुलाया जाएगा विद्यालय। उपस्थिति के लिए लचीला रूख अपनाना होगा, किसी विद्यार्थी को बाध्य नहीं किया जाएगा। विद्यालय खोले जाने से पूर्व पूरी तरह सैनिटाइज कराया जाएगा, यह प्रक्रिया प्रतिदिन हर पाली के बाद नियमित रूप से सुनिश्चित की जाएगी। विद्यालयों में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैङ्क्षनग, मेडिकल रूम की व्यवस्था सुनिश्चित करना होगा। किसी में लक्षण नजर आए तो प्राथमिक उपचार देकर घर भेजना होगा। शिक्षक, कर्मचारी और विद्यार्थी को हैंड सैनिटाइज या हैंडवाश करने पर ही परिसर के अंदर प्रवेश दिया जाएगा। विद्यालय के मुख्य द्वारा से प्रवेश व छुट्टी के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंह का शत-प्रतिशत पालन करना होगा। यदि विद्यालय में एक से अधिक प्रवेश द्वार है तो उनका उपयोग सुनिश्चित किया जाए। सभी विद्यालयों के शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा, विद्यालय प्रबंधन की ओर से अतिरिक्त मात्रा में मास्क रखा जाए। विद्यार्थियों के छह फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था की जाए। आनलाइन क्लास पूर्व की भांति जारी रहेंगे, जो विद्यार्थी आनलाइन क्लास से वंचित हैं, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर विद्यालय बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.