Move to Jagran APP

1417 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल गृहविज्ञान की छोड़ी परीक्षा

महराजगंज जिले में हाईस्कूल गृह विज्ञान के 1417 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है। जबकि इसमें 15996 परीक्षार्थियों को शामिल होना था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 08:30 AM (IST)
1417 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल गृहविज्ञान की छोड़ी परीक्षा
1417 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल गृहविज्ञान की छोड़ी परीक्षा

गोरखपुर, जेएनएन। महराजगंज जिले के विभिन्न केंद्रों पर को हुए यूपी बोर्ड की हाईस्कूल गृह विज्ञान विषय में पंजीकृत 15996 परीक्षार्थियों में से 1417 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। वह परीक्षा में शामिल होने के लिए नहीं आए। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों द्वारा परीक्षा में शामिल न होना चिंता का विषय है। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले के नोडल अधिकारी बनाए गए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(एससीइआरटी) के उप निदेशक ने भी केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा की शुचिता का जायजा लिया तथा केंद्र व्यवस्थापकों को आवश्यक दिशानिर्देश दिया ।

loksabha election banner

पहली पाली में हुई गृहविज्ञान की परीक्षा में 14579 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के दौरान परीक्षार्थियों को आंतरिक दस्ते के सघन जांच से गुजरना पड़ा। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में नोडल अधिकारी बनाए गए एससीइआरटी के उप शिक्षा निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार ¨सह के साथ राजमनि गब्बू इंटर कालेज, टैगोर इंटर कालेज खुटहां, पनियरा इंटर कालेज, दल¨सगार इंटर कालेज मंसूरगंज व संतलाल इंटर कालेज देवीपुर का निरीक्षण किया। द्वितीय पाली में भी उन्होंने फरेंदा तहसील क्षेत्र के विद्यालयों में पहुंच शुचिता देखी। निरीक्षण के दौरान उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया कि वे प्रश्नपत्रों के रखरखाव व सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें। उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा पर भी ध्यान दिया जाए। प्रत्येक परीक्षा तिथि को उन्होंने मिश्रित रूप से परीक्षार्थियों को बैठाने का निर्देश दिया।

पथप्रकाश की व्यवस्था सुधारें जिम्मेदार: डीआइओएस

जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार ¨सह ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया कि वे शाम के समय परीक्षा केंद्रों पर पथप्रकाश की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करें। जहां पर तैयारी अधूरी है, वहां परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व यह व्यवस्था सु²ढ़ करा ली जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.