Move to Jagran APP

सामूहिक संकल्प से मिटेगा जेई व एईएस का कलंक

जागरण संवाददाता, भटहट, गोरखपुर: समुदाय के सामूहिक संकल्प से ही जेई/एईएस के कलंक को मि

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Apr 2018 01:15 AM (IST)Updated: Sat, 14 Apr 2018 01:15 AM (IST)
सामूहिक संकल्प से मिटेगा जेई व एईएस का कलंक
सामूहिक संकल्प से मिटेगा जेई व एईएस का कलंक

जागरण संवाददाता, भटहट, गोरखपुर: समुदाय के सामूहिक संकल्प से ही जेई/एईएस के कलंक को मिटाया जा सकता है। गोरखपुर और बस्ती मंडल के लोग इस संक्रामक बीमारी से सर्वाधिक पीड़ित है। इसके खिलाफ छेड़े गए अभियान में सबकी सहभागिता आवश्यक है। तालाब में गंदा पानी गिराने की शिकायत पर मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

यह बातें जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पाडियान ने कहीं। वह शुक्रवार को औरंगाबाद में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का अवलोकन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चों को बुखार होने पर तत्काल सरकारी अस्पताल ले जाएं। कभी भी झोलाछाप डाक्टरों के फेर में पड़कर समय नहीं गंवाना चाहिए। साथ ही घरों के सामने जल जमाव न हो इसके लिए सबको अपनी भूमिका निभानी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जगह पर सफाई कर्मचारी नहीं पहुंच सकते, इसलिए घरों के आसपास एवं गाव को स्वच्छ बनाने में सभी नागरिकों की भूमिका होनी चाहिए। डीएम ने कहा कि पीने के लिए प्रदूषित पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। डीएम ने बच्चों के टीकाकरण, गाव को खुले में शौच मुक्त बनाने, बुखार होने पर तत्काल सरकारी अस्पताल ले जाने के तीन मंत्र भी बताए। इसके पश्चात जिलाधिकारी गाव में स्थित टेराकोटा सेंटर पर पहुंचे, जहा हस्तशिल्पियों ने गाव के दबंगों द्वारा तालाब में गंदा पानी गिराए जाने की समस्या बताई। जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद अधिकारियों से तालाब में गंदा पानी गिराने वाले लोगों के विरुद्ध नियम 133 के तहत नोटिस देने के साथ ही उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया। साथ ही हस्तशिल्पियों द्वारा सड़क मार्ग के खराब होने तथा भवन के अधूरे रहने की समस्या पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों से बताकर तत्काल समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर सीएमओ डा.रविंद्र कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामसागर पति त्रिपाठी, एडिशनल सीएमओ डा.नंदकुमार, एडीओ पंचायत जगबंश कुशवाहा, राकेश कुमार प्रजापति, ग्राम प्रधान माडवी प्रजापति, संतोष पाडेय, आनंद वरुण, धर्मेद्र कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.