Move to Jagran APP

थाना प्रभारी ने बेटियों को बताया कैसे करें अपनी सुरक्षा

महिला थाना प्रभारी अर्चना सिंह की टीम ने हरसेवकपुर नंबर दो स्थित प्राथमिक विद्यालय पर मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं व बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया। महिला थाना प्रभारी ने महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 112 1098 181 108 102 आदि की जानकारी भी दी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 11:16 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 11:16 AM (IST)
थाना प्रभारी ने बेटियों को बताया कैसे करें अपनी सुरक्षा
बेटियो को आत्म सुरक्षा का उपाय बतातीं अर्चना सिंह।

गोरखपुर, जेएनएन। पिपराइच थाना क्षेत्र के ग्राम जंगल धूसड़ के बड़ी जमुनहिया में महिलाओं व बालिकाओं को आत्म सुरक्षा के गुर सिखाए गए। उन्हें दांव-पेंच की जानकारी दी गई। बताया गया कि वह मुसीबत के वक्त इनका प्रयोग करके अपनी रक्षा कर सकती हैं।

loksabha election banner

महिलाओं और बालिकाओं को दिया प्रशिक्षण

महिला थाना प्रभारी अर्चना सिंह की  टीम ने हरसेवकपुर नंबर दो स्थित प्राथमिक विद्यालय पर मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं व बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया। महिला थाना प्रभारी ने महिला हेल्पलाइन नंबर 1090, 112, 1098, 181, 108, 102 आदि की जानकारी भी दी। उनहोंने कहा कि आज देश में ऐसा कोई स्‍थान और पद नहीं है जहां पर महिलाएं मौजूद नहीं हैं। महिलाओं में अपार शक्ति है। उन्‍हें अपनी शक्ति पहचानने की जरूरत है। शक्ति से परिचित होने के बाद महिलाओं के साथ कोई भी दुर्व्‍यवहार नहीं कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को कभी असहाय नहीं समझना नही चाहिए। आज सरकार भी उनको आगे बढ़ाने के लिए तमाम तरह की योजनाएं चला रही है।

साथ ही यह भी कहा कि बेटियों को बेटों के बराबर अधिकार व सम्मान दिया जाए। महिलाओं को संकल्प दिलाया गया कि बेटा बेटी एक समान हर नारी की यही है मांग। समाजसेवी तनु शर्मा ने महिलाओं और बालिकाओं को घरेलू ङ्क्षहसा के प्रति जागरूक किया। इस दौरान एक नाटक के जरिये बालिकाओं को प्रेरित किया गया कि वह कैसे अपनी रक्षा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.