Move to Jagran APP

UP सरकार के दूसरे कार्यकाल में गोरखपुर में धरातल पर उतरीं कई योजनाएं, स्मार्ट योजना के तहत मिली ये सौगात

गोरखपुर व आसपास के जिलों के खिलाड़ियों के लिए योगी सरकार ने कई परियोजनाओं को धरातल पर उतारा है। इसमें प्रमुख रूप से क्षेत्रीय क्रीड़ांगन की सूरत बदलने की तैयारी की जा रही है। ग्रामीण स्टेडियम की भी सौगात मिली है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 25 Mar 2023 03:40 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 03:40 PM (IST)
UP सरकार के दूसरे कार्यकाल में गोरखपुर में धरातल पर उतरीं कई योजनाएं, स्मार्ट योजना के तहत मिली ये सौगात
क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में निर्माणाधीन हैंडबाल कोर्ट। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रदेश सरकार के दूसरे कार्यकाल में जनपद में खेल की कई योजनाएं धरातल पर उतरीं तो कई की नींव पड़ी। इस कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि स्मार्ट योजना के अंतर्गत क्षेत्रीय क्रीड़ांगन का होने वाले कायाकल्प के लिए शासन से मांगा जाना प्रस्ताव रहा। क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में एक करोड़ की लागत से सितंबर, 2022 में बास्केटबाल कोर्ट का निर्माण शुरू होना व सहजनवां में 10.43 करोड़ की लागत से ग्रामीण स्टेडियम के निर्माण को शासन से हरी झंडी मिलना भी बड़ी उपलब्धि रही।

loksabha election banner

क्षेत्रीय क्रीड़ांगन को उच्चीकृत करने के लिए भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक यहां रात में भी हाकी-फुटबाल के मैच आयोजित करने के लिए फ्लड लाइट भी लगवाई जाएगी। मैदान को और ‘ग्रासी’ बनाया जाएगा। पवेलियन में बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था होगी। एक तरफ जहां एस्ट्रोटर्फ मैदान होगा तो वहीं दौड़ने के लिए ट्रैक होंगे। जलभराव न हो, इसके लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाएगा। मुख्य द्वार की भी सूरत बदलेगी। चहारदीवारी तोड़कर नए सिरे से बनाई जाएगी, बाहर से भी लोग क्रीड़ांगन के अंदर की गतिविधियां देख सकेंगे। पार्किंग, दर्शक दीर्घा में ग्रेनाइट पत्थर लगेंगे। वीवीआइपी ब्लाक भी होगा। आरएसओ कार्यालय और स्टोर रूम का भी नए सिरे से निर्माण होगा। इसके अलावा टेबल टेनिस हाल, वार्मअप पुल, वीआइपी लाउंज, टायलेट ब्लाक तथा पवेलियन टायलेट भी बनेगा।

ग्रामीण स्टेडियम निर्माण को मंजूरी

सहजनवां के भोला राम मस्करा इंटर कालेज के खाली पड़ी तीन एकड़ जमीन पर 10.43 करोड़ की लागत से ग्रामीण स्टेडियम के निर्माण को शासन से हरी झंडी मिलना जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है।

बनेगा ओलिंपिक मानक का तरणताल

स्टेडियम में ओलिंपिक मानक के अनुसार 25 गुणा 50 मीटर का तरणताल बनेगा। जहां दो छोटे तरणताल हैं, वहां यह बनाया जाएगा। इसके लिए खिलाड़ियों का चेंजिंग रूम आदि तोड़ा जाएगा।

मिली महंत अवेद्यनाथ स्टेडियम की सौगात

जंगल कौड़िया ब्लाक रसूलपुर चकिया ग्रामसभा में 10 करोड़ 16 लाख से निर्मित महंत अवेद्यनाथ स्टेडियम की सौगात मिलनी खेल विभाग के लिए उपलब्धि रही। करीब चार एकड़ में बने अत्याधुनिक स्टेडियम सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, कुश्ती का अखाड़ा, फुटबाल ग्राउंड जैसी सुविधाओं से लैस है।

खेल विभाग के खाते में आईं ये भी उपलब्धियां

  • क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में बैडमिंटन व कुश्ती हाल का जीर्णोद्धार।
  • 90 लाख रुपये की लागत से क्षेत्रीय क्रीड़ांगन में छात्रावास का जीर्णोद्धार।
  • 10 लाख की लागत से वालीबाल कोर्ट व क्रिकेट के तीन अभ्यास विकेट, एक सीमेंट विकेट का निर्माण।
  • एक करोड़ की लागत से सितंबर, 2022 से चल रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर के बास्केटबाल कोर्ट का निर्माण।

10 करोड़ से हो रहा स्पोर्ट्स कॉलेज का जीर्णोद्धार

स्पोर्ट्स कॉलेज के कायाकल्प का कार्य शुरू हो चुका है। शासन ने कालेज प्रशासन द्वारा भेजे गए 10 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृत करते हुए दिसंबर में चार करोड़ की पहली किस्त अवमुक्त कर दी है। इससे जिमनास्टिक हाल, शिक्षा भवन, मुख्य द्वार तथा चहारदीवारी निर्माण होगा। 34 साल पुराने इन भवनों का कायाकल्प हो जाने से खिलाड़ियों को अभ्यास करने में सुविधा होगी। कालेज में खिलाड़ियों को अभ्यास करने में किसी तरह की असुविधा न हो इसको देखते हुए अभ्यास के लिए अत्याधुनिक यंत्र लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.