Move to Jagran APP

गोरखपुर से कई अन्‍य रूटों पर चलने जा रही हैं स्‍पेशल ट्रेनें, NER ने भेजा प्रस्‍ताव Gorakhpur News

जल्द ही गोरखपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिल जाएगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। अभी गोरखपुर से विभिन्न शहरों के लिए कुल 12 स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:05 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 01:23 PM (IST)
गोरखपुर से कई अन्‍य रूटों पर चलने जा रही हैं स्‍पेशल ट्रेनें, NER ने भेजा प्रस्‍ताव Gorakhpur News
गोरखपुर से कई रूटों ने लिए स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी शुरू हो रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। सिकंदराबाद तक की यात्रा करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जल्द ही गोरखपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिल जाएगी। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

अभी इन रूटों पर चल रही हैं ट्रेनें

दरअसल, गोरखपुर से विभिन्न शहरों के लिए कुल 12 स्पेशल ट्रेनें बनकर चल रही हैं। जिसमें सात ट्रेनें मुंबई रूट पर चल रही हैं। दो ट्रेन दिल्ली, एक अहमदाबाद, एक प्रयागराज-कानपुर अनवरगंज के लिए चलती हैं। बेंगलुरु के लिए गोरखपुर-यशवंतपुर भी चलने लगी है। मुंबई की ट्रेनें बढ़ने के साथ लोगों को सहूलियत भी मिलने लगी है। हालांकि, गोरखपुर-यशवंतपुर ट्रेन में वेटिंग टिकट के लिए अभी भी मारामारी मची है। हैदराबाद जाने वाले यात्री भी परेशान हैं। यही नहीं गोरखपुर से कोलकाता, देहरादून और काठगोदाम रूट पर भी ट्रेन चलाने की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर-सिकंदराबाद को चलाने की तैयारी के साथ ही हावड़ा-काठगोदाम तथा पूर्वांचल एक्सप्रेस का भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

धर्मावरम और गुड्डूर में भी रुकेगी गोरखपुर-यशवंतपुर स्पेशल

02591-02592 गोरखपुर-यशवंतपुर स्पेशल एक्सप्रेस अब आंध्र प्रदेश में पड़ने वाले महत्वपूर्ण जंक्शन धर्मावरम और गुड्डूर में भी रुकेगी। यह जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर से निधारित स्टेशनों पर इस ट्रेन का ठहराव शुरू हो जाएगा।

रोडवेज : गोरखपुर-दिल्ली रूट पर प्राइवेट बसों को चलाने की तैयारी

लखनऊ और दिल्ली की यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें रोडवेज डिपो परिसर से ही लग्जरी प्राइवेट बसों की सुविधा मिल जाएगी। किराया भी रोडवेज के बराबर ही देना होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए शासन ने परिवहन निगम (रोडवेज) के समानांतर प्राइवेट बस चलाने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में वाया लखनऊ और आगरा गोरखपुर से दिल्ली के बीच रोडवेज के सापेक्ष 25 फीसद प्राइवेट बसों को चलाने की अनुमति दे दी है। मुख्यालय लखनऊ ने गोरखपुर परिक्षेत्र से प्राइवेट बसों की सूची मांगी है। गोरखपुर परिक्षेत्र ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इन प्राइवेट बसों का परमिट राज्य परिवहन प्राधिकरण जारी करेगा। परमिट वाली प्राइवेट बसें गोरखपुर - दिल्ली के बीच आगरा एक्सप्रेस वे से होकर गुजरेंगी।

दरअसल, गोरखपुर ही नहीं बिहार से भी दिल्ली के लिए रोजाना दर्जनों लग्जरी प्राइवेट बसें चलती हैं। लेकिन इनका परमिट नहीं होता। जांच में पकड़े जाने पर यात्रियों को खामियाजा भुगतना पड़ता है। ऐसे में अब शासन ने इन प्राइवेट बसों को परमिट देने की योजना तैयार की हैं। इससे यात्रियों को सहूलियत तो मिलेगी ही राजस्व भी बढ़ेगा। प्राइवेट बस संचालक सरकार से लंबे समय से परमिट की मांग कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.