Move to Jagran APP

दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने की राह होगी आसान, संविदा पर रखे जाएंगे विशेष शिक्षक

दिव्यांग बच्चों के सुचारू पठन-पाठन के लिए केवीएस ने नई पहल की है। इसके तहत संविदा पर विशेष शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने की राह आसान हो जाएगी। गोरखपुर में नंबर एक में शिक्षक के चयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Tue, 29 Nov 2022 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 01:27 PM (IST)
दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने की राह होगी आसान, संविदा पर रखे जाएंगे विशेष शिक्षक
केंद्रीय विद्यालयों में रखे जाएंगी विशेष शिक्षक। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दिव्यांग बच्चों को सुचारू रूप से पठन-पाठन के लिए केंद्रीय विद्यालयों में विशेष शिक्षक रखे जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के निर्देश पर विशेष शिक्षकों के नियमित पद सृजित होने तक प्रत्येक विद्यालय में संविदा पर इनकी तैनाती होगी। जिले के दो विद्यालयों में से नंबर एक में शिक्षक के चयन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। जबकि दूसरे में चल रही है। 30 नवंबर तक चयन की प्रक्रिया पूरी कर विद्यालयों को मुख्यालय को सूचना भेजनी होगी।

loksabha election banner

विशेष बीएड धारक ही होंगे पात्र

विशेष शिक्षकों की नियुक्ति के मानक भारतीय पुर्नवास परिषद (आरसीआइ) के अनुसार होंगे। विशेष बीएड धारक ही इसके लिए पात्र होंगे। वर्तमान में सरकारी प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक दस दिव्यांग बच्चों और छठी से आठवीं कक्षा तक 15 दिव्यांग बच्चों का नामांकन होने पर एक विशेष शिक्षक (स्पेशल एजुकेटर) रखने का नियम है। निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत केंद्रीय विद्यालयों में भी इसी के तहत यह प्रक्रिया चल रही है।

जिले के दो विद्यालयों में हैं 50 दिव्यांग बच्चे

जनपद के दो केंद्रीय विद्यालयों एयरफोर्स व फर्टिलाइजर में वर्तमान में लगभग 50 बच्चे अध्ययनरत हैं। इनमें श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित, शारीरिक व मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चे शामिल हैं। जो कक्षा एक से 12 तक में अध्ययनरत हैं। विशेष शिक्षकों के चयन के बाद इन बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने की राह आसान हो जाएगी। केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा एक में प्रवेश के लिए प्रतिवर्ष तीन प्रतिशत सीटें दिव्यांग बच्चों के लिए आरक्षित है। जिन पर उनका प्रवेश लिया जाता है।

क्या कहते हैं प्रधानाचार्य

  • गोरखपुर एयरफोर्स स्थित केंद्रीय विद्यालय नंबर एक के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने के लिए संविदा पर विशेष शिक्षकों का चयन किया जाना है। हमारे यह फिलहाल एक शिक्षक का चयन कर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अन्य विद्यालयों में अभी चल रही है। शिक्षकों की तैनाती एक शैक्षिक सत्र के लिए होगी। इसके बाद पुन: नये सिरे से चयन किया जाएगा।
  • केंद्रीय विद्यालय फर्टिलाइजर के प्रधानाचार्य आरके मल्ल ने बताया कि दिव्यांग बच्चों के लिए संविदा पर विशेष शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यालय ने जो मानक तय किए है उसका पालन करते हुए जल्द ही यह प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.