Move to Jagran APP

गोरखपुर के लिए खिचड़ी मेला में चलेंगी रोडवेज की 500 स्पेशल बसें

खिचड़ी के अवसर पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 500 स्पेशल बसें चलेंगी। इन बसों को 13 जनवरी से 15 जनवरी तक चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 05:12 PM (IST)
गोरखपुर के लिए खिचड़ी मेला में चलेंगी रोडवेज की 500 स्पेशल बसें
गोरखपुर के लिए खिचड़ी मेला में चलेंगी रोडवेज की 500 स्पेशल बसें

गोरखपुर, जेएनएन। मकर संक्रांति पर्व पर गोरक्षनाथ मंदिर में जुटने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए परिवहन निगम 500 स्पेशल बसें चलाने की तैयारी कर रहा है। इन बसों का रूट चार्ट लगभग तैयार है।

loksabha election banner

13 से 15 जनवरी के बीच गोरखपुर परिक्षेत्र के 12 मार्गो पर स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। मेला में बसों की जानकारी देने के लिए कैंप भी लगाए जाएंगे। एक कैंप बस डिपो तथा दूसरा मंदिर परिसर में लगेगा। कुंभ में भी अतिरिक्त बसों को चलाने की तैयारी चल रही है। गोरखपुर परिक्षेत्र को मिलीं 55 नई केसरिया रंग की बसें प्रयाग के कुंभ क्षेत्र में शटल सेवा में चल रही हैं। फिलहाल, गोरखपुर परिक्षेत्र के 41 स्थलों से बसों को चलाने की योजना है। 13 जनवरी से चार मार्च तक कुंभ मेला स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। क्षेत्रीय प्रबंधक डीबी सिंह के अनुसार कुंभ और खिचड़ी मेले को देखते हुए गोरखपुर परिक्षेत्र के लिए गाजियाबाद, सहारनपुर, मेरठ और मुरादाबाद रीजन से अतिरिक्त 350 रोडवेज की बसें मांगी गई हैं। श्रद्धालुओं को कहीं कोई परेशानी न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

15 जनवरी को मनेगा मकर संक्रांति

मकर संक्रांति 15 जनवरी को परंपरागत रूप से आस्था व श्रद्धा के साथ मनाई जाएगी। ज्योतिष की दृष्टि में भगवान सूर्य और उनके पुत्र शनि में प्रेम भाव का अभाव है, लेकिन मकर संक्रांति के दिन वह अपने पुत्र शनि से मिलने उनके घर मकर राशि में जाते हैं और एक माह तक रहते हैं। इसी के बाद दिन बड़ा होने लगता है।

ज्योतिषाचार्य पं. शरदचंद्र मिश्र व पं. नरेंद्र उपाध्याय के अनुसार इस वर्ष मकर संक्रांति पौष मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि में घटित होगी। 14 जनवरी को रात 12.52 बजे तक अष्टमी तिथि है इसके बाद नवमी लग जाएगी और रात में ही 02.09 बजे भगवान सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए मकर संक्रांति का पुण्य काल व सिद्धि काल 15 जनवरी को सूर्योदय से प्रारंभ होकर सूर्यास्त तक रहेगा। इसी दिन मकर संक्रांति व खिचड़ी का पर्व परंपरागत रूप से आस्था व श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.