Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, किया दान पुण्य

गोरखपुर : कड़ाके की ठंड के बावजूद मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर सरयू नदी के घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 01:26 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 01:26 AM (IST)
श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, किया दान पुण्य
श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, किया दान पुण्य

गोरखपुर : कड़ाके की ठंड के बावजूद मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर सरयू नदी के घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से शुरू हुआ स्नान दोपहर बाद तक चलता रहा। स्नान के बाद लोगों ने पूजन, तर्पण, गोदान, अन्न दान, वस्त्र दान, कथा-कड़ाही कर पूजा-अर्चना की। इस दौरान कस्बे के मंदिरों पर भी दर्शनार्थियों की भारी भीड़ लगी रही। पर्व को लेकर पूरे दिन उत्साह रहा। घाटों पर मेले का आयोजन किया गया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं ने पानी, चाय-नाश्ता व प्रसाद का वितरण किया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए प्रशासन भी मौजूद रहा।

loksabha election banner

सोमवार को दोपहर से ही जनपद के दूर-दराज के गावों और गैर जनपद के स्नानार्थियों का जमावड़ा घाटों पर लगना शुरू हो गया था। मंगलवार को भोर से ही श्रद्धालुओं ने सरयू में डुबकी लगानी शुरू कर दी जो पूरे दिन चलता रहा। उपनगर स्थित लेटाघाट, मुक्तिपथ स्थित रामकवल शाही स्नान घाट, कलूट शाह शिवाला घाट, तरकुलही घाट, डेरवा व पटनाघाट पर सरयू में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। स्नान करने के बाद लोगों ने सरयू में दूध, फूल, अच्छत, मीठा डालकर अगरबत्ती व दीपक से आरती की। भीड़ के चलते सड़को पर दिन भर जाम लगता रहा। पुलिस के जवान चारों तरफ नजर बनाए हुए थे।

गोला : पर्व पर क्षेत्र के विभिन्न सरयू घाटों पर स्नानार्थियों की भारी भीड़ रही। क्षेत्र के गांवों तथा जिले के अन्य भागों व गैर जनपद से पहुंचे श्रद्धालुओं ने सरयू में डुबकी लगाई। इसके साथ ही दान-पुण्य, कथा-कढ़ाई, गोदान, तर्पण आदि किया। सरयू घाटों पर मेले का भी आयोजन किया गया। इस दौरान स्थानीय पुलिस व नगर पंचायत के कर्मचारी मुस्तैद दिखे। उपनगर के प्रसिद्ध पक्का घाट, शीतला घाट, हनुमान घाट, बरदसिया घाट, श्याम घाट और मुक्तिधाम पर सुबह से ही स्नानार्थियों की भारी भीड़ लगी रही। पूरे उपनगर में मेले जैसी स्थिति बनी रही। रात में ही दूर-दूर से स्नानार्थी आकर रुके हुए थे और भोर से ही स्नान घाटों पर पहुंचकर स्नान करने लगे। उपनगर के मंदिरों, धर्मशालाओं और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा टेंट डलवाकर श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई थी। साथ ही घाटों पर प्रसाद व भंडारे का आयोजन किया गया। नगर पंचायत द्वारा घाटों की साफ-सफाई व पथ प्रकाश की व्यवस्था की गई थी। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस मुस्तैद रही। क्षेत्र के बारानगर कालिका घाट, रतनपुर, बारानगर नहर घाट, बारानगर देवानी घाट, तीरागांव, कौड़यिा, देवईपीपर, तुर्कवलिया, मेहड़ा, नरहन, मदरिया, मदरहा, दलुआ आदि घाटों पर भी भारी भीड़ लगी रही।

......

इंसर्ट

यहां भी श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

उरुवा धुरियापार, गोरखपुर: मौनी अमावस्या पर क्षेत्र के हरिहरपुर, बनकटी गाव के समीप सरयू नदी के तट पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर परिवार के लिए सुख व समृद्धि का आशीर्वाद मागा।

बता दें कि सोमवार की शाम को ही सरयू तट पर दूर दराज के श्रद्धालुओं का रेला पहुंचना शुरू हो गया था। पूरी रात लोग भजन कीर्तन में डूब रहे। भोर में चार बजे ही स्नान का दौर शुरू हो गया जो पूरे दिन तक चलता रहा। इस दौरान मेले में लोगों ने मिठाइयों सहित गट्टा, लाई, जलेबी का स्वाद लिया। बच्चों ने खूब खिलौने खरीदे। श्रद्धालु ज्योंतिषाचार्य डा.हरिहर राम त्रिपाठी ने बताया कि सरयू नदी में स्नान मात्र से लोगों के पाप नष्ट तथा रोग व्याधि भी दूर हो जाते हैं।

-----------

मुंडेरा बाजार : कड़ाके की ठंड में चौरीचौरा के ग्राम खैराबाद के रामघाट, फरेन नाला, झगहा के गौरीघाट पर राप्ती नदी में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर स्नान आदि के बाद पूजा- पाठकर, दान पुण्य किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.