गोरखपुर, जागरण संवाददाता : रानीडीहा से सूबा बाजार के बीच नाला सफाई में दो गाड़ी से ज्यादा शराब की खाली बोतलें मिली हैं। बोतलों की संख्या देख अफसर भी हैरान रह गए। नालों में गंदगी फैलाने वाले शराब के दो दुकानदारों से 1250 रुपये जुर्माना भी जमा कराया गया है।

नगर निगम करा रहा सिंघड़‍िया नाले की सफाई

जलभराव को देखते हुए नगर निगम प्रशासन सिंघड़‍िया इलाके में नाला की सफाई करा रहा है। सिंघड़‍िया मुख्य मार्ग पर जलकुंभी की सफाई के बाद रानीडीहा से सूबा बाजार तक नाले की सफाई का अभियान शुरू कराया गया। नगर आयुक्त अविनाश सिंह के निर्देश पर उनके पीए रामनरेश नागवंशी के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। रामनरेश नागवंशी ने बताया कि नाले से भारी मात्रा में शराब की खाली बोतलें निकल रही हैं। शराब के दो दुकानदारों पर जुर्माना भी लगाया गया है।

रोजाना पांच वार्ड की होगी पूरी सफाई

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने रोजाना शहर के पांच जोन के एक-एक वार्ड का चयन कर पूरी सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। इसमें स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि रोजाना शहर के पांच वार्डों में समग्र सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसमें सफाई के साथ ही सैनेटाइजेशन, फागिंग, चूना व मैलाथियान का छिड़काव आदि कराया जाएगा। इसमें इलाके के सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी जोड़ा जाएगा। इनका मोबाइल नंबर इकट्ठा किया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ताओं के अभियान से जुड़ने से पूरे इलाके की सफाई में और आसानी हो जाएगी। ऐसा करने से वार्ड के नागरिक भी स्वच्छता अभियान से जुड़ेंगे। मकसद है कि सभी नागरिक शहर को साफ-सुथरा रखने में नगर निगम प्रशासन का पूरा सहयोग करें। वार्डों में सफाई रहेगी तो इसका फायदा नागरिकों को ही मिलना है।

नगर निगम बोर्ड की बैठक आज

नगर निगम बोर्ड की बैठक मंगलवार दोपहर बाद तीन बजे होगी। बैठक में पूर्व सदस्यों के निधन पर श्रद्धांजलि दी जाएगी। बोर्ड की बैठक दोबारा सात अगस्त को होगी। इसमें सूरजकुंड क्षेत्र में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाने के साथ ही अन्य विकास कार्यों का प्रस्ताव रखा जा सकता है। महापौर सीताराम जायसवाल ने बताया कि मंगलवार को श्रद्धांजलि के बाद बैठक स्थगित हो जाएगी। सात अगस्त को दोपहर बाद तीन बजे नगर निगम के सदन हाल में होने वाली बैठक में पथ प्रकाश, सफाई, निर्माण, पेयजल आदि विकास कार्यों पर चर्चा होगी।

 

Edited By: Rahul Srivastava