Move to Jagran APP

अपने लोकतांत्रिक अधिकारों को समझें मतदाता : सिद्धार्थनाथ सिंह

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मतदाता ही देश की दिशा और दशा तय करते हैं। लोकतंत्र में मतदाता का योगदान अहम है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 06:18 PM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 10:30 AM (IST)
अपने लोकतांत्रिक अधिकारों को समझें मतदाता : सिद्धार्थनाथ सिंह
अपने लोकतांत्रिक अधिकारों को समझें मतदाता : सिद्धार्थनाथ सिंह

गोरखपुर, (जेएनएन)। बस्‍ती जनपद के हरैया में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता का योगदान अहम है। मतदाता ही देश की दिशा और दशा तय करते हैं। 18 वर्ष से ऊपर के सभी मतदाता चुनाव में शामिल होकर देश की दिशा निर्धारित करते हैं। लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपने अधिकारों को समझें। बूथ स्तर पर चलाए जा रहे मतदाता चयन एवं पुनर्निरीक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराएं। यह सिर्फ मतदान ही नहीं समस्त संवैधानिक अधिकारों का आधार भी है।

loksabha election banner

असम का उदाहरण देते हुए मंत्री ने कहा कि एनआरसी रजिस्टर के अंतर्गत असम में बांग्लादेशी नागरिकों के भारत में मतदाता बनकर लोकतंत्र व्यवस्था में शामिल होने के चलते वहां के स्थानीय तमाम मतदाताओं का अधिकार खत्म हो गया। गलत तरीके से लोकतंत्र व्यवस्था की कड़ी बनने के बाद यदि कोई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाता है तो इससे किसी पात्र का हक मारा जाता है। जरूरी है कि जन सहभागिता से अपने बूथ स्तर पर गलत मतदाताओं के चयन का भी बहिष्कार करें तथा मतदाता चयन में अपनी अहम भूमिका निभाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.