Move to Jagran APP

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा- पिछली सरकार ने स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था पर ध्यान नहीं दिया

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि प्रियंका गांधी कहीं से भी चुनाव लड़ें उन्हें हम हराएंगे। कांग्रेस ने प्रियंका के रूप में अपना आखिरी शस्त्र चलाया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 27 Jan 2019 04:54 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2019 05:12 PM (IST)
सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा- पिछली सरकार ने स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था पर ध्यान नहीं दिया
सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा- पिछली सरकार ने स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था पर ध्यान नहीं दिया
गोरखपुर, जेएनएन। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पिछली सरकार पर हमला बोला है। गोरखपुर में उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था को चौपट कर दिया था।
स्वास्थ्य मंत्री जिला महिला अस्पताल में सौ बेड के मैटरनिटी विंग, एयरफोर्स स्टेशन के पास सौ बेड के टीबी व सामान्य अस्पताल और तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मिनी पीडियाट्रिक यूनिट के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। इससे पूर्व समारोह में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में सौ बेड के 35 मैटरनिटी विंग बनकर तैयार हैं। जल्द ही इनका उद्घाटन किया जाएगा। मैटरनिटी विंग में जेई व एईएस के मरीजों का भी इलाज किया जाएगा। पिछली सरकार ने स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था पर ध्यान नहीं दिया था।
सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष पूछता है कि अच्छे दिन कब आएंगे। हमने जेई व एईएस से मौतों के मामले 58 फीसद कम किए हैं। वर्ष 2017 में जहां 655 बच्चों की मौत हुई थी वहीं पिछले वर्ष यह संख्या 250 रह गई। जो बच्चे बचे हैं उनके घर वालों से पूछिए तो वह बताएंगे कि अच्छे दिन आए या नहीं। सिंचाई व प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य, सड़क, शिक्षा व बिजली पर पूरा ध्यान दे रही है।
पिछली सरकारों ने सिर्फ इमारतें खड़ी कीं
मातृ एवं शिशु परिवार कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि पिछली सरकारों ने सिर्फ इमारतें खड़ी कीं। जो भर्ती की उनको भी बेइमानी से भरा। इन भर्तियों को कोर्ट ने खारिज कर दिया। हमारी सरकार में पारदर्शी तरीके से भर्ती हो रही है। यदि कोई गलती मिलेगी तो कोर्ट जाने की जरूरत नहीं है, योगी आदित्यनाथ पहले ही भर्ती खारिज कर देंगे।
कहा कि फरवरी में प्रदेश में 170 मोबाइल मेडिकल यूनिट दी जाएगी। इसमें डॉक्टर, नर्स, उपकरण सब कुछ होंगे। कहा कि जन्म दर पर नियंत्रण सबका लक्ष्य है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम जन्म दर कम करना चाहते हैं, हम चाहते हैं कि बच्चों के बीच का अंतर बढ़े। इससे जच्चा-बच्चा स्वस्थ रहेंगे। कहा कि 80 फीसद महिलाएं अब प्रसव के लिए अस्पतालों में आने लगी हैं। इंसेफ्लाइटिस से होने वाली मौतों पर पूरी तरह रोक लगाना हमारा लक्ष्य है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.