Move to Jagran APP

पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ल बने राज्यसभा की एथिक्स कमेटी के चेयरमैन

पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला को राज्यसभा की एथिक्स कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 01:31 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 08:43 PM (IST)
पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ल बने राज्यसभा की एथिक्स कमेटी के चेयरमैन
पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ल बने राज्यसभा की एथिक्स कमेटी के चेयरमैन

गोरखपुर, जेएनएन। राज्यसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ल को एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। राज्यसभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने उन्हें राज्यसभा की एथिक्स कमेटी का चेयरमैन बनाया है। यह कमेटी सांसदों के सदन के अंदर या बाहर के किसी भी प्रकार के आचार-व्यवहार की शिकायत की जांच करती है। 

prime article banner

हाल ही में भाजपा ने बनाया था राज्यसभा में पार्टी का मुख्य सचेतक 

राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल को विगत 21 जुलाई को ही भाजपा ने राज्यसभा में पार्टी का मुख्य सचेतक नियुक्त किया था। उन्हें राज्यसभा में एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। एथिक्स कमेटी में चेयरमैन के अलावा दस सदस्य होते हैं। इनमें कांग्रेस के आनंद शर्मा, सपा के राम गोपाल यादव, एआईएडीएमके के नवनीत कृष्णन, टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन, जेडीयू के रामचन्द्र प्रसाद सिंह, बीजेडी के प्रसन्ना आचार्य और टीआरएस के केशव राव आदि सदस्य हैं।

शिव प्रताप का राजनीति सफर 

शिवप्रताप शुक्ल के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1970 में हुई थी। शुरुआती दौर में वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे। इमरजेंसी घोषित होने के बाद मीसा के तहत गिरफ्तार होने वाले वह प्रदेश के पहले व्यक्ति थे। 2012 में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष बने। गोरखपुर नगर से 1989 में कांग्रेस के सुनील शास्त्री को हराकर पहली बार विधानसभा में पहुंचे। 1989, 1991, 1993 और 1996 में लगातार गोरखपुर से विधायक चुने गये। तीन बार प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में उन्हें केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री का ओहदा भी हासिल हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.