Move to Jagran APP

यहां चलती ट्रेन से ले सकेंगे जानवरों को देखने का मजा, ऐसे हो रही व्यवस्था

गोरखपुर के चिड़ियाघर को विश्वस्तरीय बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। यहां पर वन्य जीवों को देखने के लिए ट्रेन की भी व्यवस्था होगी।

By Edited By: Published: Sat, 18 May 2019 03:30 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 04:23 PM (IST)
यहां चलती ट्रेन से ले सकेंगे जानवरों को देखने का मजा, ऐसे हो रही व्यवस्था
यहां चलती ट्रेन से ले सकेंगे जानवरों को देखने का मजा, ऐसे हो रही व्यवस्था
गोरखपुर, जेएनएन। चिड़ियाघर का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है। जानवरों के बाड़े लगभग बनकर तैयार हैं। शेरों के आने की अनुमति मिलने के बाद उनके भी बाड़े बनाए जाने लगे हैं। चिड़ियाघर को विश्वस्तरीय बनाने की कोशिश की जा रही है। समस्त आधुनिक सुविधाओं के साथ इसे गोरखपुर व पूर्वाचल की पहचान बनाने की कोशिश है। इस चिड़ियाघर में ट्वाय ट्रेन से लोग जानवरों को देखने का मजा ले सकेंगे।
चिड़िया घर में चलेगी ट्रेन, ऐसा होगा स्वरूप चिड़ियाघर में रबर के पहियों वाली ट्वाय ट्रेन चलेगी। इसके दो स्टेशन होंगे और दो ट्रेन होगी। एक ट्रेन में दो बोगी होगी, एक बोगी में 21 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस तरह एक ट्रेन में 42 लोग बैठकर जानवरों को देखने का मजा ले सकेंगे। साथ ही जानवरों के अलावा काफी हाउस व विशेष कैंटीन चिड़ियाघर का खास आकर्षण होगा। चिड़ियाघर में जानवरों के अलावा साइनेज जिसपर पशु-पक्षियों के बारे में जानकारी होगी। भगवान बुद्ध की मूर्ति, इंटरप्रेन्योर सेंटर, फोर डी थियेटर, ओपेन थियेटर, हरियाली, फव्वारे, बेंच, गजीबो आदि भी दर्शकों के आकर्षण के केंद्र होंगे। इन्हीं के बीच खुली जगह के चारो तरफ जानवरों के 33 बाड़े लगाए जाएंगे, जिनके किनारे-किनारे आठ मीटर की चौड़ी सड़क होगी।
चिड़िया घर में ये होंगे जानवर चिड़ियाघर में शेर, बाघ, तेंदुआ, लकड़बग्घा, काला भालू, कस्तूरी मृग, लोमड़ी, भेड़िया व विविध प्रकार के सांपों सहित 250 से ज्यादा पशु-पक्षी शामिल किए जाएंगे। इनके लिए 33 बाड़ों का निर्माण अंतिम चरण में है। दर्शकों की सुविधा के लिए हो रही व्यवस्था चिड़िया घर के सहायक वन संरक्षण दिवाकर श्रीवास्तव का कहना है कि यहां दर्शकों की सुविधा के लिए ट्वाय ट्रेन चलाई जाएगी। जानवरों को चिह्नित कर लिया गया है। चिडि़याघर का निर्माण पूरा होने के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, नई दिल्ली की अनुमति के बाद जानवरों को यहां लाया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.