Move to Jagran APP

सख्‍त होगी रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा, NER के 25 स्टेशनों का तैयार हुआ सिक्योरिटी प्लान

रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था सख्‍त होने जा रही है। NER के मानिकपुर बादशाहनगर सीतापुर ऐशबाग लखीमपुर में सीसी कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आनंद नगर नौतनवां बढऩी बहराइच बलरामपुर नानपारा और मैलानी में भी कैमरे लगाने की योजना है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 08:35 AM (IST)
सख्‍त होगी रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा, NER के 25 स्टेशनों का तैयार हुआ सिक्योरिटी प्लान
रेलवे स्‍टेशनों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था और कड़ी होने जा रही है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था और चाकचौबंद होगी। चारों तरफ दीवार चलाकर सुरक्षित किया जाएगा। यात्रियों का प्रवेश सिर्फ गेट से ही होगा। जहां एक से अधिक गेट हैं, उन्हें बंद किया जाएग। सीसी कैमरों से एक-एक यात्रियों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए रेलवे सुरक्षा बल ने स्टेशन सिक्योरिटी प्लान तैयार किया है। लखनऊ मंडल ने गोरखपुर और लखनऊ सहित 25 स्टेशनों की सूची तैयार कर ली है।

loksabha election banner

स्टेशनों के चारो तरफ चलेंगी दीवारें, सिर्फ गेट से मिलेगा प्रवेश

गोरखपुर और लखनऊ जंक्शन पर पहले से ही एकीकृत सुरक्षा प्रणाली लागू है। गोरखपुर में 67 और लखनऊ में 49 सीसी कैमरे लगे हैं। गेटों पर मेटल डिटेक्टर और बैगेज स्कैनर लगाए गए हैं। गोंडा में 40, बस्ती में 37 व खलीलाबाद में 31 कैमरे लगे हैं। मानिकपुर, बादशाहनगर, सीतापुर, ऐशबाग, लखीमपुर में सीसी कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आनंद नगर, नौतनवां, बढऩी, बहराइच, बलरामपुर, नानपारा और मैलानी में भी कैमरे लगाने की योजना है। इन स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था एकदम पुख्ता होगी। स्टेशन यार्ड के खुले भाग पर बाउंड्रीवाल चलाई जाएगी। ताकि अनधिकृत यात्रियों और पशुओं के प्रवेश पर अंकुश लग सके। गोरखपुर जंक्शन को भी धर्मशाला और असुरन चौराहा की तरफ दीवार चलाकर पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है।

महिला यात्रियों को सुरक्षा का भरोसा दिला रही मेरी सहेली

दीपावली और छठ पर्व में अकेले रेल यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए राहत भरी खबर है। महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने मेरी सहेली नाम की सुरक्षा टीम बनाई है। यह गोरखपुर से बनकर चलने वाली गोरखधाम, कोचीन और कुशीनगर व इस रूट से होकर गुजरने वाली वैशाली, सप्तक्रांति और बिहार संपर्क क्रांति सहित सभी प्रमुख ट्रेनों में महिला यात्रियों से संपर्क कर रही है, सुरक्षा का भरोसा भी दिला रही है। टीम सुरक्षा से संबंधित हेल्प लाइन नंबर 182 का कार्ड भी उपलब्ध करा रही है।  सहायक सुरक्षा आयुक्त रवि शंकर ङ्क्षसह के अनुसार छठ पर्व तक यह अभियान चलाया जाएगा।

ड्रोन कैमरे से होगी गोरखपुर, गोंडा और लखनऊ जंक्शन की निगरानी

गोरखपुर, गोंडा और लखनऊ जंक्शन की निगरानी अब ड्रोन कैमरे से होगी। रेलवे सुरक्षा बल लखनऊ मंडल ने सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए ड्रोन कैमरों का प्रस्ताव और बजट तैयार कर लिया है। मुख्यालय गोरखपुर ने भी अपनी संस्तुति प्रदान कर दी है।

स्टेशन सिक्योरिटी प्लान तैयार किया गया है। प्लान पर कार्य शुरू है। स्थिति सामान्य होने तक सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन पूरी तरह सुरक्षित कर दिए जाएंगे।  - अमित प्रकाश मिश्रा, सीनियर कमांडेंट- रेलवे सुरक्षा बल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.