गोरखपुर, सतीश पांडेय। एयरपोर्ट की सुरक्षा जल्द ही एसएसएफ (विशेष सुरक्षा बल) के हाथों में होगी। इसको लेकर अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश के पांच एयरपोर्ट की सुरक्षा इस बल के जिम्मे होगी जिसमें गोरखपुर व कुशीनगर एयरपोर्ट भी शामिल है। 26वीं वाहिनी पीएसी में विशेष सुरक्षा बल की एक कंपनी रिजर्व है, जिसमें शामिल जवानों को एयरपोर्ट अथारिटी के सुरक्षा विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे। इससे इन एयरपोर्ट की सुरक्षा बेहतर होगी।

शासन का निर्देश आने के बाद शुरू हुई तैयारी, प्रशिक्षित किए जाएंगे जवान

26 जून 2020 को प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण भवन, कचहरी, एयरपोर्ट और मेट्रो की सुरक्षा के लिए गोरखपुर, लखनऊ समेत पांच जिलो में एसएसएफ का गठन किया था। 26वीं वाहिनी पीएसी के सेनानायक कुंतल किशोर को विशेष सुरक्षा बल का भी प्रभार है।

अभी विशेष सुरक्षा बल में 140 जवान कर रहे हैं सुरक्षा

गोरखपुर में गठित हुए विशेष सुरक्षा बल में 140 जवान तैनात हैं, जिन्हें प्रशिक्षित करके औद्योगिक प्रतिष्ठानों, प्रमुख स्थलों, हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, कोर्ट समेत अन्य स्थानों की सुरक्षा में लगाया जाएगा। पहले चरण में शासन ने विशेष सुरक्षा बल को गोरखपुर, कुशीनगर के साथ ही प्रयागराज, बरेली और गाजियाबाद एयरपोर्ट की सुरक्षा सौंपने की तैयारी चल रही है। शासन ने कमांडेंट को पत्र लिखकर तीन माह में यह तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

एयरपोर्ट पर सीओ समेत तैनात हैं 84 पुलिसकर्मी

गोरखपुर एयरपोर्ट से रोजाना 11 विमान उड़ान भरते हैं। इसकी सुरक्षा-व्यवस्था में एक सीओ, तीन निरीक्षक, 16 उपनिरीक्षक और 64 मुख्य आरक्षी/आरक्षी तैनात हैं। दो शिफ्ट में इन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगती है। सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों की तैनाती एडीजी जोन कार्यालय से होती है।

गोरखपुर व कुशीनगर एयरपोर्ट की सुरक्षा-व्यवस्था विशेष सुरक्षा बल को सौंपने की तैयारी चल रही है। शासन ने इसके लिए तीन माह का समय दिया है। शेड्यूल जारी होते ही प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। - कुंतल किशोर, कमांडेंट 26वीं वाहिनी पीएसी/एसएसएफ गोरखपुर।

Edited By: Pradeep Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट