Move to Jagran APP

वाटर बाडी में शुरू हुआ नौकायन, खूबसूरती बढ़ाने के लिए छोड़े गए 50 बत्तख व चार हंस

रामगढ़ताल के सामने 42.5 एकड़ में फैली वाटर बाडी में नौकायन का शुभारंभ हो गया। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेमरंजन सिंह ने अधिशासी अभियंता एवं सहायक अभियंता के साथ वाटर बाडी में भ्रमण किया। मोटर बोट के साथ ही पैडल बोट का संचालन भी शुरू हो गया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 02:50 PM (IST)
वाटर बाडी में शुरू हुआ नौकायन, खूबसूरती बढ़ाने के लिए छोड़े गए 50 बत्तख व चार हंस
रामगढ़ ताल की वाटर बाडी में शुरू हुआ नौकायन। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : रामगढ़ताल के सामने 42.5 एकड़ में फैली वाटर बाडी में नौकायन का शुभारंभ हो गया। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेमरंजन सिंह ने अधिशासी अभियंता एवं सहायक अभियंता के साथ वाटर बाडी में भ्रमण किया। मोटर बोट के साथ ही पैडल बोट का संचालन भी शुरू हो गया। बच्चों ने पैडल बोट पर वाटर बाडी में भ्रमण किया। जीडीए उपाध्यक्ष ने वाटर बाडी की सुंदरता के लिए 50 बत्तख एवं चार हंस भी छोड़े। बत्तखों के विचरण से खूबसूरती और बढ़ेगी।

loksabha election banner

42.5 एकड़ में फैली वाटर बाडी में भरी थी जलकुंभी

रामगढ़ ताल के सामने 42.5 एकड़ में फैली वाटर बाडी में जलकुंभी भरी थी। जीडीए उपाध्यक्ष ने इसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए जलकुंभी निकालने की योजना बनाई। 15 दिनों के भीतर जलकुंभी निकाल दी गई। इसके बाद मोटर बोट चलाकर ट्रायल किया गया। बहुमंजिला इमारतों के बीच से गुजरने वाली वाटर बाडी गोरखपुर की खूबसूरती का अलग नजारा प्रस्तुत करती हैं। जीडीए उपाध्यक्ष ने वाटर बाडी के भ्रमण के दौरान बुद्ध म्यूजियम के पास बने पुल के निचले हिस्से की आकर्षक पेंटिंग कराने, सेल्फी प्वाइंट बनाने, किनारों की सफाई कराने का निर्देश दिया। नौकायन का शुभारंभ हो जाने के बाद लोग यहां मोटर बोट एवं पैडल बोट पर घूमने का आनंद उठा सकेंगे। पैडल बोट के लिए 40 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।

सुंदरीकरण का प्रस्ताव बना, जल्द होगा टेंडर

वाटर बाडी के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इसके लिए टेंडर भी जारी हो जाएगा। जीडीए अवस्थापना बोर्ड की बैठक में इसपर खर्च के लिए दो करोड़ रुपये पहले ही स्वीकृत हो चुके हैं। इसमें वाटर बाडी एवं नौकायन पर बने रेस्टोरेंट के बीच में त्रिकोण जमीन के सुंदरीकरण का प्रस्ताव बनाया गया है। वाटर बाडी के दोनों ओर पाथवे बनाया जाएगा। पाथवे के किनारे रेलिंग बनाने का भी प्रस्ताव है। रास्ते मे जो भी पुल हैं, उसपर चित्रकारी की जाएगी। पुलों के पास भी सेल्फी प्वाइंट बनाये जाएंगे। म्यूजिकल फाउंटेन बनाने का भी प्रस्ताव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.