गोरखपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पूर्वी उत्तर प्रदेश की चार दिवसीय बैठक शुक्रवार को सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाषनगर में शुरू हुई। दो सत्र में हुई बैठक में क्रम से कुटुंब प्रबोधन गतिविधि और सामाजिक समरसता विषय पर चर्चा हुई। प्रथम सत्र में क्षेत्र कार्यकारिणी, प्रांत टोली, क्षेत्र व प्रांत गतिविधि प्रमुखों को संबोधित करते हुए सह सरकार्यवाह दत्तात्रैव होसबोले ने कहा कि कुटुंब प्रबोधन गतिविधि के माध्यम से समाज में पारिवारिक आत्मीयता और देश के प्रति जिम्मेदारी का भाव जागृत करने का प्रयास संघ के विभिन्न उपक्रमों की ओर से किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि सभी स्वयंसेवकों को अपने घर-परिवार के सभी सदस्यों के साथ भोजन करना चाहिए।

भजन के लिए पड़ोसियों को इकट्ठा करें

सह सरकार्यवाह ने कहा कि भजन के लिए प्रतिदिन या सप्ताह में पड़ोसियों को इकट्ठा करें और उनसे मंगल संवाद करें। अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख अनिल ओक ने स्वयंसेवकों से कहा कि अपना घर जिन सेवाकर्मियों की सहायता से चलता है, उनके साथ संवाद और स्नेह का व्यवहार करें। हर त्योहार में उन्हें सम्मान के साथ अपने बीच आमंत्रित करें।

परिवार से इन मुद्दों पर होनी चाहिए बातचीत

अखिल भारतीय कुटुंब प्रबोधन प्रमुख डॉ. रवींद्र जोशी ने कहा कि घर-परिवार में आलस्य, गलत सामाजिक मान्यताएं, बौद्धिक जड़ता, भय, स्वार्थ एवं अहंकार के त्याग को लेकर बातचीत होनी चाहिए। दूसरे सत्र में सामाजिक समरसता विषय पर दत्तात्रैव होसबोले ने कहा कि समाज में जन्मजात विषमता को हटाकर समता और न्याय का वातावरण तैयार करना संघ का लक्ष्य है। यही वजह है कि बीते सात वर्ष से समाज की विशेष परिस्थिति को ध्यान में रखकर स्वयंसेवक इसे लेकर प्रयत्नशील हैं।

शाखा में शामिल हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को विद्यालय में आयोजित संघ की शाखा और प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। उन्होंने गोरखपुर, अवध, काशी और कानपुर के संघ पदाधिकारियों से विभिन्न विषयों पर अनौपचारिक बातचीत भी की।

कामकाज की रिपोर्ट देंगे संघ पदाधिकारी

पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक के दूसरे दिन शनिवार को सभी चार प्रांतों से आए पदाधिकारी संघ प्रमुख मोहन भागवत के सामने ग्राम्य विकास, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता और कुटुंब प्रबोधन पर अपने-अपने प्रांतों में किए गए कार्य की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। रिपोर्ट प्रस्तुत कर मार्गदर्शन लेने का सिलसिला दो सत्रों में चलेगा। शनिवार को भी सुबह व शाम दोनों वक्त शाखा लगेगी और प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। 

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस