Move to Jagran APP

पगडंडी के रास्ते नेपाल जा रहा रोमानिया का नागरिक हिरासत में

पगडंडी के रास्ते नेपाल जा रहा रोमानिया के नागरिक को एसएसबी और पुलिस की संयुक्‍त टीम ने हिरासत में ले लिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 09:28 AM (IST)
पगडंडी के रास्ते नेपाल जा रहा रोमानिया का नागरिक हिरासत में
पगडंडी के रास्ते नेपाल जा रहा रोमानिया का नागरिक हिरासत में

महराजगंज, जेएनएन। फर्जी दस्तावेजों का सहारा लेकर पगडंडी रास्ते भारत से नेपाल जाने की कोशिश कर रहे राेमानिया देश के नागरिक ओनुट ड्राघोस को एसएसबी व पुलिस की संयुक्त टीम ने हिरासत में ले लिया। फर्जी दस्तावेज तैयार कर विदेशी नागरिक को नेपाल भेजने वाले तीन दलालों को भी पुलिस ने दबोच लिया है। चारों को थाने पर लाकर पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों द्वारा गहनता से पूछताछ की जा रही है।

loksabha election banner

हिरासत में लिए गए लोगों से सुरक्षा एजेंसियां कर रहीं पूछताछ

सोनौली कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक आशुतोष सिंह ने बताया कि भारत से नेपाल जाने के फिराक में एक विदेशी नागरिक को पिलर संख्या 518 के करीब से हिरासत में लिया गया। उसने अपना नाम ओनुट ड्राघोस निवासी रोमानिया बताया है। तलाशी में उसके पास मौजूद दस्तावेज जाली मिले हैं। पूछताछ के आधार पर फर्जी दस्तावेज बनाकर नेपाल भेजने की कोशिश करने वाले अब्दुल सलमान, राजन मद्धेशिया व प्रेमचंद को भी हिरासत में लिया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा बीते मार्च माह से सील है। ऐसे में पगडंडी रास्तों का सहारा लेकर दलालों द्वारा विदेशी नागरिकों को सीमा पार कराने की कोशिश की जा रही है।

नेपाल में चीन का विरोध, फूंका पुतला

नेपाल के आंतरिक मामलों में दखल देने के कारण वहां चीन का विरोध शुरू हो गया है। जनमत पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लुंबिनी में चीनी राष्ट्रपति का पुतला फूंका। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि ओली सरकार नागरिकता कानून के बहाने मधेशियों का हक छीन रही है। प्रधानमंत्री केपी ओली चीन के बहकावे में आकर भारत के साथ रिश्तों में दरार डाल रहे हैं। पार्टी के रुपनदेही क्षेत्र अध्यक्ष रामकेश गुप्ता ने कहा कि नेपाल सरकार के नागरिकता कानून का पार्टी विरोध करती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.