Move to Jagran APP

बिना गिट्टी के बन रही थी सड़क, विधायक राधा मोहन ने खोली भ्रष्‍टाचार की परत Gorakhpur News

गोरखपुर में नगर निगम में रबराईज्ड इंटरलाकिंग बिछाने के नाम पर हो रही लूट खुलकर सामने आ गई। इंटरलाकिंग रबराईज्ड थी ही नहीं और जब हाथ से ही ईंट निकाल कर नगर विधायक ने जांच कराई तो गिट्टी डाली ही नहीं गई थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 07:20 AM (IST)
बिना गिट्टी के बन रही थी सड़क, विधायक राधा मोहन ने खोली भ्रष्‍टाचार की परत Gorakhpur News
सड़क की जांच करते विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के नगर विधायक डा. राधा मोहन दास अग्रवाल के सामने डूडा के निमार्ण में होने वाली लूट कलई दर कलई परत की तरह खुल गई। मामला रूस्तमपुर का था और वहां की पार्षद श्रीमती कंचनलता सिंह के कहने पर विधायक वहां पहुंचे। यहां हुए भ्रष्टाचार को देखकर नगर विधायक दंग रह गए। नगर निगम में रबराईज्ड इंटरलाकिंग बिछाने के नाम पर हो रही लूट खुलकर सामने आ गई। नियमत : ईंट के नीचे चार ईंच मोटी पत्थर की गिट्टी बिछाई जानी थी। इंटरलाकिंग रबराईज्ड थी ही नहीं और जब हाथ से ही ईंट निकाल कर नगर विधायक ने जांच कराई तो गिट्टी डाली ही नहीं गई थी।

loksabha election banner

एस्टीमेट में दो सौ ट्राली मिट्टी का प्रावधान था, पुरानी नाली एक सिरे से तोडकर फिर से मोरंग बालू से 1:6 के अनुपात से नई नाली बनानी थी और चार ईंच पत्थर की गिट्टी डालकर इंटरलाकिंग बिछानी थी लेकिन मौके पर पार्षद और नागरिकों ने नगर विधायक को दिखाया कि मिट्टी नहीं डाली गई है। खराब नालियां तोड़़कर बनाने की जगह उसी नाली के ऊपर एक नयी ईंट बिछा दी गई थी। मोरंग बालू की जगह 1:12 के मसाले से सफेद बालू प्रयोग किया गया था और गिट्टी बमुश्किल एक ईंच ही डाली गई थी।

शिकायत के बाद भी नहीं हुई जांच

पार्षद प्रतिनिधि ने बताया कि उन्होंने शिकायत की तो उल्टे उनके साथ बाहर से आये लोगों ने गलत व्यवहार किया और धनादोहन का आरोप लगा दिया। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता, अवर अभियंता तथा सिटी मजिस्ट्रेट को जांच सौपी गई। जांच भी नही हुई और निर्माण भी रुकवा दिया गया। नगर निगम के अवर अभियंता नर्वदेश्वर पाण्डेय ने नगर विधायक को बताया कि उन्होंने अभी तक कोई भुगतान नहीं किया है। 

विधायक ने अधिकारियों को चेताया

नगर विधायक ने परियोजना अधिकारी डूडा विकास सिंह तथा पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता एसपी भारती से बात की और उन्हें चेतावनी दी कि इस हीलाहवाली को वे कतई बर्दाश्त नहीं करेगें। उन्होंने दोनों अधिकारियों को तीन दिन के भीतर निष्पक्ष रिपोर्ट देने के लिए कहा है। नगर विधायक ने आठ महीने में अभी तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शिलान्यास का पत्थर अभी तक न लगाएं जाने पर अभियंता की जमकर क्लास लगाई। पार्षद कंचनलता सिंह ने नगर विधायक को अपनी एक लिखित शिकायत दी है। शिकायत में घटिया निर्माण, जांच में देरी तथा ठेकेदार के लोगों के द्वारा दुर्व्यवहार का उल्लेख है। नगर विधायक ने चिठ्ठी को मुख्यमंत्री को कार्यवाही के लिए अग्रसारित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.