गोरखपुर, जागरण संवाददाता। रोडवेज की एसी बसों से प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानुपर और दिल्ली तक की यात्रा करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दीपावली तक सभी एसी बसों का संचालन गोरखपुर और कचहरी स्टेशन सहित परिक्षेत्र के सभी प्रमुख डिपो से शुरू हो जाएगा। बशारतपुर स्थित नए वर्कशाप में बसों की मरम्मत तेज हो गई है। बसों के टायर और एसी दुरुस्त होने लगी हैं।

बशारतपुर स्थित वर्कशाप में तेज हुई बसों की मरम्मत, दुरुस्त होने लगे टायर और एसी

दरअसल, गोरखपुर और राप्तीनगर डिपो के वर्कशाप में जल जमाव के चलते पिछले तीन माह से बसों की मरम्मत नहीं हो पा रही थी। समय से पैसे का भुगतान नहीं होने के चलते एसी बसों की मरम्मत करने वाली निजी फर्म ने भी मरम्मत से अपने हाथ खींच लिए थे। वर्कशाप में एसी के उपकरणों, टायर और बैट्री का भी टोटा पड़ गया था। ऐसे में राप्तीनगर वर्कशाप में कुल 53 में से 24 बसें मरम्मत के लिए खड़ी हो गई थीं। परिवहन निगम को एसी बसों को साधारण बनाकर संचालित करना पड़ रहा था। गर्मी के मौसम में यात्रियों की परेशानी बढ़ गई थी। क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के अनुसार कुछ ही मरम्मत के लिए कुछ ही बसें बच गई हैं। 31 अक्टूबर तक एसी ही नहीं साधारण बसें भी दुरुस्त करा ली जाएंगी।

पहली से चलने लगेंगी अतिरिक्त बसें

क्षेत्रीय प्रबंधक के अनुसार दीपावली और छठ पर्व के लिए नियमित के अलावा अतिरिक्त बसों का भी प्रबंध किया जा रहा है। इसके अलावा परिवहन विभाग में सरेंडर की गई 15 बसें भी अगले सप्ताह से सड़क पर दौड़ने लगेंगी। उनका टैक्स भी जमा करा दिया गया है। परिक्षेत्र में करीब 700 बसें हैं। एक नवंबर से नियमित के अलावा अतिरिक्त बसें भी विभिन्न रूटों पर चलने लगेंगी।

आरएम दफ्तर में लगे सीसी कैमरे

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक के कार्यालय (आरएम दफ्तर) सीसी कैमरे की निगरानी में आ गया है। परिसर में कुल आठ कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा कर्मचारियों के लिए बायोमीट्रिक मशीन भी लग गई है। कर्मचारियों की हाजिरी बायोमीट्रिक से लगनी शुरू हो गई है।

Edited By: Pradeep Srivastava