Move to Jagran APP

पूर्वांचल में नदियां उफनाईं- सैकड़ों एकड़ फसल डूूूूबी, कई गावों में घुसा बाढ़ का पानी Gorakhpur News

पूर्वांचल के कई जिलों में नदियों का जलस्‍तर बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्रों में हजारों बीघा फसल डूब गई है। यह फसल खराब होना तय है। कई क्षेत्रों में कई गांव पानी में घिर गए हैं। कई गांवों का संपर्क जिला मुख्‍यालय से कट गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 08:43 AM (IST)
पूर्वांचल में नदियां उफनाईं- सैकड़ों एकड़ फसल डूूूूबी, कई गावों में घुसा बाढ़ का पानी Gorakhpur News
गोरखपुर में बाढ़ के पानी में डूबी सड़क। - फोटो जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। नदियों का जलस्‍तर बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्रों में हजारों बीघा फसल डूब गई है। यह फसल खराब होना तय है। बाढ़ के पानी से सहजनवां के छह गांव घिर गए हैं तो गोला क्षेत्र में सड़क पर पानी आने से आवागमन पर असर पड़ा है।

prime article banner

सहजनवां तहसील में आमी नदी का जल स्तर बढ़ने से भुआ शहीद, चकचोहरा, सुथनी, गहिरा, खिरीडार तथा डोमरडार गांव पानी से घिर गए हैं। प्रशासन ने यहां नाव की व्‍यवस्‍था की है। तहसीलदार लालजी विश्वकर्मा ने बताया कि आधा दर्जन गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

गोला तहसील क्षेत्र के कछारांचल में बह रही राप्ती व सरयू नदियों का जलस्तर मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ स्थिर बना रहा। क्षेत्र के डेरवा जगदीशपुर मार्ग व बैरियाखास खोहियापट्टी मार्ग पर बाढ़ का पानी लगने से लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जगदीशपुर गांव में राप्ती नदी ने कटान शुरू कर दिया है।

कैंपियरगंज में राप्ती नदी तेजी से बढ़ रही है। इस कारण खजुरगावां, गेरुई, ककटही, मुसाबर, बरईपार, गोपलापुर समेत कई गांवों की फसल डूब गई है। क्षेत्र के कौशल निषाद, धर्मेंद कुमार, रामलौट शर्मा, जितेंद्र चौरसिया ने बताया कि बाढ़ के पानी में डूबी फसल अब बचनी मुश्किल है।

डीएम से मिले नागरिक

देवरिया में जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए लोगों ने डीएम अमित किशोर से मुलाकात की। बीआरडीपीजी कालेज के छात्रनेता अंगद यादव की अगुवाई में लोगों ने कहा कि शहर में जलभराव की समस्या गंभीर बनी हुई है। जगह जगह जलभराव के चलते दुर्गंध उठ रहा है। इससे महामारी फैलने का खतरा बढ़ गया है।सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों के समय से मौजूद रहने की मांग की गई। इस मौके पर लोहिया वाहिनी के पूर्व जिलाध्यक्ष राजेश यादव, शोभा यादव, दिव्यांश श्रीवास्तव, हसनैन अंसारी आदि मौजूद रहे।

नदी में डूबने से बच्‍चे की मौत

महराजगंज के सोनौली कोतवाली क्षेत्र के लक्ष्मीनगर टोला खजुरिया निवासी राम सुभग के सात वर्षीय पुत्र अभिषेक की रोहिन नदी में डूबने से मौत हो गई। बालक अभिषेक गांव के बच्चों के साथ नदी किनारे खेलने गया था। अचानक पैर फिसलने से रोहिन नदी में डूबने लगा। चिल्लाने की आवाज सुन ग्रामीण जुट गए। बालक को काफी मशक्कत के बाद नदी से निकाल गया। आनन फानन में सीएचसी रतनपुर ले गए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.