Move to Jagran APP

ऊंचा होगा रीवा घाट का पुल, पटना से नारायणी के वाल्मीकिनगर तक बनेगा जलमार्ग Gorakhpur News

गंगा नदी के मोकामा घाट से नारायणी के वाल्मीकिनगर बैराज तक प्रस्तावित जलमार्ग 37 को गति प्रदान करने के लिए बिहार में रीवा घाट पर बनाए गए पुल को ऊंचा किया जाएगा। खड्डा विधायक की पहल पर बिहार सरकार एवं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्र भेजा गया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 06:10 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 06:10 PM (IST)
ऊंचा होगा रीवा घाट का पुल, पटना से नारायणी के वाल्मीकिनगर तक बनेगा जलमार्ग Gorakhpur News
नारायणी नदी के वाल्मिकी नगर बैराज तक जलमार्ग को दी जाएगी गति।

गोरखपुर, जेएनएन : गंगा नदी के मोकामा घाट से नारायणी के वाल्मीकिनगर बैराज तक प्रस्तावित जलमार्ग 37 को गति प्रदान करने के लिए बिहार में रीवा घाट पर बनाए गए पुल को ऊंचा किया जाएगा। कुशीनगर जिले के खड्डा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी की पहल पर इसके लिए भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के उप सचिव उमेश कुमार सहाय ने इंजीनियर इन चीफ सड़क निर्माण विभाग बिहार सरकार एवं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को पत्र भेजा है। पुल ऊंचा हो जाने के बाद नारायणी में जलपोत चलाए जाने का रास्ता साफ हो जाएगा। साथ ही लोगों को काफी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

विधायक के प्रस्‍ताव को मिली हरी झंडी

प्रस्तावित जलमार्ग-37 के निर्माण में तेजी लाने के लिए खड्डा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी के प्रस्ताव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दे दी है। परियोजना के पूर्ण होने पर नारायणी में जलपोत चलेंगे तो दियारा इलाके में विकास के नए द्वार खुलेंगे। इससे भारत और पड़ोसी देश नेपाल के बीच होने वाले कारोबार में मदद मिलेगी। नेपाल की पहाड़‍ियों से निकली नारायणी नदी पर बनाए गए वाल्मीकिनगर बैराज से गंगा नदी के मोकामा घाट तक राष्ट्रीय जलमार्ग प्रस्तावित है।

हल्दिया-वाराणसी से भी जलमार्ग को जोड़ने की योजना

इस जलमार्ग को हल्दिया-वाराणसी से भी जोड़ने की योजना है। तत्कालीन जहाजरानी मंत्री अमित शाह की ओर से करीब डेढ़ वर्ष पहले परियोजना का बिहार के बगहां में भूमिपूजन किया गया था।

खड्डा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा था पत्र

विधायक जटाशंकर ने जलमार्ग का कार्य शीघ्र शुरू कराने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री व जलशक्ति मंत्री को पत्र भेज बताया था कि सड़क मार्ग से प्रतिदिन हजारों ट्रक माल नेपाल जाता है। अगर जलमार्ग से इसे भेजा जाएगा तो खर्च कम होगा और पर्यावरण की क्षति नहीं होगी। यह जलमार्ग व्यापारिक व सामरिक सुरक्षा के मद्देनजर महत्वपूर्ण साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.