मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

गोरखपुर : वरदा आर्ट इंस्टीच्यूट के तत्वावधान में शनिवार को सूर्यकुंड धाम परिसर में विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में धरती का श्रृंगार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर रंगोली बनाई गई जिसमें धरा को संरक्षित करने का संकल्प प्रमुखता से उभरा। यह रंगोली गोरखपुर विश्वविद्यालय के छात्र मनीष विश्वकर्मा ने उकेरी। इनके सहयोग में संस्था की मनीषा, चारू, रचना आदि थी।

कार्यक्रम की शुरुआत विशेष अतिथि संस्कार भारती के राष्ट्रीय नाट्य प्रमुख रविशकर खरे, एमजी डिग्री कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डा. हृदय नारायण श्रीवास्तव, न्यायाधीश आरके त्रिपाठी, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के अनुदान योजना के सदस्य हरि प्रसाद सिंह, वार्ड नंबर 48 के पार्षद जुबेर अहमद, वरदा आर्ट इंस्टीट्यूट की निदेशक रीना जायसवाल, संस्कार भारती के उपाध्यक्ष विश्व मोहन तिवारी, पूर्व पार्षद अरविंद चौरसिया विश्वविद्यालय महिला संगठन की डा. जयश्री द्विवेदी, डा. वीके सिंह, नील रतन, रचना धूलिया आदि ने दीप जलाकर किया।

हरि प्रसाद सिंह ने कहा कि आज तेजी से वृक्षों का कटान हो रही है, ऐसे में हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत है। डा. हृदय नारायण श्रीवास्तव ने कहा कि विश्व पृथ्वी दिवस कल पूरे भारत में मनाया जाएगा, ऐसे में हम सब का यह कर्तव्य है कि इस पर्व को सिर्फ कुछ जगहों पर केंद्रित ना किया जाए अलबत्ता पूरे समाज में यह संदेश जाए कि हमारी धरा का क्षरण बहुत तेजी से हो रहा है, जिसे हमें बचाने की आवश्यकता है। रविशकर खरे ने कहा कि जब क्षेत्र में इस मंदिर परिसर के आसपास पेड़ों की संख्या अत्यधिक थी, यह परिसर हरा भरा रहा है परंतु अब वह हरियाली यहा बहुत कम दिखाई देती है। हमें धरती के साथ हो रहे खिलवाड़ को रोकने की आवश्यकता है। स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष न्यायाधीश आरके त्रिपाठी ने कहा कि इस तरह के सामाजिक आयोजनों में हमारी उपस्थिति बहुत कम हो पाती है, यहा आकर मुझे लगा कि निश्चित ही इस धरा को इसके साथ हो रहे अत्याचार से बचाने की आवश्यकता है। अधिक से अधिक पौधे लगाएं ताकि हमारी धरा हमेशा हरी-भरी दिखाई दे। डा. वीके सिंह ने कविता प्रस्तुत की। संस्था की निदेशक रीना जायसवाल ने अतिथियों का परिचय कराया। संचालन सूर्य कुंड धाम के संतोष मणि त्रिपाठी तथा आभार ज्ञापन प्रेमनाथ ने किया।

इस अवसर पर मनीषा, आकाक्षा, डा. राजीव श्रीवास्तव, उपासना, प्रहलाद खरे, फिरदौस खान, मोहन आनंद, रमेश पाडेय, नीतू, कंचन, अमित पटेल, डा. आर्येन्दु द्विवेदी, सुरेंद्र तिवारी, डा. विनय, दीपक श्रीवास्तव व अरुण आदि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप