Move to Jagran APP

योग को दिनचर्या बनाने का लिया संकल्प, समारोहपूर्वक समापन Gorakhpur News

गोरखनाथ मंदिर में योग दिवस के समापन समारोह पर योग को दिनचर्या में शामिल करने के लिए संकल्प लिया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे।

By Edited By: Published: Sun, 23 Jun 2019 05:23 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2019 10:49 AM (IST)
योग को दिनचर्या बनाने का लिया संकल्प, समारोहपूर्वक समापन Gorakhpur News
योग को दिनचर्या बनाने का लिया संकल्प, समारोहपूर्वक समापन Gorakhpur News
गोरखपुर, जेएनएन। गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ सभागार और उसके परिसर में 500 से अधिक लोगों ने न केवल योगाभ्यास किया बल्कि योग को दिनचर्या बनाने का संकल्प भी लिया। इसी के साथ बीते 15 जून से शुरू हुए साप्ताहिक योग शिविर और शैक्षिक कार्यशाला का समारोहपूर्वक समापन हुआ। योगाभ्यास कार्यक्रम के बाद सप्ताह भर से योग शिविर में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम के मद्देनजर गोरखनाथ मंदिर में तड़के से ही योगाभ्यास के इच्छुक लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। साढ़े पांच बजते-बजते लोगों ने दिग्विजयनाथ सभागार और उसके बाहर अपना स्थान ग्रहण कर लिया। ठीक छह बजे योगाचार्य डॉ. चंद्रजीत यादव के निर्देशन में योगाभ्यास शुरू हो गया। उपासना और अन्य योगाचार्यो ने निर्देशन में उनका सहयोग किया। उसके बाद तो यह सिलसिला तबतक नहीं थमा, जबतक आठ नहीं बज गए।
योगाभ्यास करने वालों को योग दिवस का महत्व बताते हुए डॉ. यादव ने कहा कि ऋषि परंपरा के प्रति यह दुनिया की श्रद्धा का विषय है। योग का उद्देश्य मनुष्य की शारीरिक, मानसिक और आत्मिक ऊर्जा का संयोजन है। सामान्यत: ऊर्जा के हमारे तीनों केंद्र अलग-अलग दिशा में कार्य करते हैं। तीनों के संयोजन से कार्य की गुणवत्ता और क्षमता में वृद्धि होती है। यह संयोजन योगाभ्यास से आसानी से बनाया जा सकता है।
योगाभ्यास करने वालों महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज जंगल धूसड़, दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज, गुरु श्रीगोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिग कॉलेज, महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के चुने कैडेट और विद्यार्थी भी शामिल रहे। इस दौरान डॉ. प्रदीप राव, द्वारिका तिवारी, विनय गौतम, दिव्य प्रताप सिंह, अमित सिंह मोनू, दुर्गेश बजाज आदि मौजूद रहे। 21 जून को दिवस मनाने का औचित्य ऊर्जा का सबसे बड़ा स्त्रोत सूर्य हैं। पृथ्वी पर सूर्य की लंबे समय तक उपस्थिति ऊर्जा की अत्यधिक मौजूदगी भी सुनिश्चित करती है। 21 जून वह तिथि है जब सूर्य की उपस्थिति पृथ्वी पर सबसे लम्बी अवधि तक रहती है।
इस तिथि पर सूर्य की ऊर्जा पृथ्वी पर सबसे प्रखर रूप से होती है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 21 जून का चुनाव किया। शरीर-मन-आत्मा में संतुलन करता है योग : धर्मपाल प्रदेश के सिंचाई एवं जनपद के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा है कि योग शरीर को मन से, मन को हृदय से, हृदय को आत्मा से और आत्मा को अस्तित्व से जोड़ते हुए पूरी सृष्टि को ही इकाई मानने पर जोर देता है। योग स्वस्थ्य, खुशहाल और शातिपूर्ण ढंग से जीने का प्राचीन ज्ञान है।
प्रभारी मंत्री ने योग को नियमित जीवन का हिस्सा बनाने पर भी जोर दिया। पांचवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के क्रीड़ा संकुल में आयोजित योग कार्यक्रम में प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने जीवन में योग की अहमियत को समझा। प्रभारी मंत्री ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग जीवन जीने का एक सहज मार्ग है। योगाभ्यास से शरीर, मन और आत्मा के बीच संतुलन स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नियमित योग अभ्यास से स्वास्थ्य संबंधी किसी भी तरह की चुनौती से पार पाया जा सकता है। विश्व योग दिवस का उद्देश्य इसके फायदों को जन-जन तक पहुंचाना है।
कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित
इस दौरान महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, मंडलायुक्त जयंत नार्लीकर, जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन, मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह समेत सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
इन्होंने कराया योगाभ्यास
भाजपा की ओर से विधानसभा क्षेत्रवार होने वाले कार्यक्रमों के क्रम में गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा का योग कार्यक्रम सरस्वती विद्या मंदिर आर्य नगर में हुआ। इस कार्यक्रम में गुरु गोरक्षनाथ योग संस्थान के योग प्रशिक्षक बालक नाथ ने भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को योगाभ्यास कराया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेद्र सिंह ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक है, जिसकी मान्यता सदियों से अनवरत बरकरार रही है। यह हमारे देश की थाती है। इसे संपूर्ण विश्व में स्थापित करने का कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने अपील की कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए योग की जीवन में स्वीकार्यता को बनाए रखें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.