गोरखपुर, जागरण टीम। आज पूरा देश 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर पर गोरखपुर मंडल के सभी जिलों में विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। कलेक्ट्रेट, विकास भवन, एसपी कार्यालय सहित सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों, स्कूलों में झंडा फहराकर कर लोगों ने देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने का संकल्प लिया। इस दौरान बच्चों ने जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, वहीं जगह-जगह प्रभातफेरी भीनिकाली गई।

गोरखपुर में पुलिसकर्मियों ने लिया राष्ट्र की एकता-अखंडता का संकल्प

गोरखपुर पुलिस लाइन समेत सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों में धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस दौरान डीएम कार्यालय पर झंडा फहराने के बाद जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश ने उपस्थित अधिकारियों को सपथ दिलाने के साथ ही राष्ट्र की एकता और अखंडता का संकल्प लिया और शहीद जवानों के परिजनों को माला पहनाकर सम्मानित किया। वहीं, एसएसबी में हथियारों की प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही। पुलिस लाइन में परेड के लिए पहुंचे पुलिसकर्मियों को राष्ट्र की एकता और अखंडता बनाए रखने की सपथ दिलाई गई। साथ ही शहर के हर चौक-चौराहे पर तिरंगा फहराया गया और क्रांतिकारियों के प्रतीमा पर माल्यार्पण किया गया।

स्वर्ण पदक से एडीजी व रजत पदक से सम्मानित हुए एसपी सिटी समेत पांच पुलिसकर्मी

गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में अच्छे कार्यों के लिए प्रदेश के पुलिस महानिदेशक की तरफ से अपर पुलिस महानिदेशक जोन अखिल कुमार को स्वर्णपदक और एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई, एसपी इंटेलिजेंस राम अभिलाष त्रिपाठी, एसपी रेलवे डॉ. अवधेश सिंह, एसओजी प्रभारी मनीष यादव व मुख्य आरक्षी अमित राय को शासन की ओर से प्रशंसा पत्र व रजत पदक से सम्मानित किया गया। इस पर पुलिस विभाग के लोगों के साथ ही अधिकारियों ने भी इन पुलिस अधिकारियों को बधाई दी है।

एडीजी अखिल कुमार को त्रिनेत्र अभियान के तहत सीसी कैमरे लगवाकर सभी को सुरक्षित करने के लिए गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया है। वहीं, एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई को बेहतर पुलिसिंग कर बदमाशों की गिरफ्तारी कराने तथा कई अनसुलझे मामलों के पर्दाफाश के कारण सिल्वर मेडल मिला है। इनके अलावा एसपी इंटेलिजेंस को समय के अंदर गोपनीय सूचनाओं से पुलिस को सचेत करने और एसपी रेलवे को बेहतर कार्य करने पर चुना गया।

महराजगंज में पुलिसकर्मियों ने ली सपथ

मुख्य समारोह पुलिस लाइन में हुआ। जहां मुख्य अतिथि जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने झंडा फहराकर परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि 26 जनवरी 1950 को अपना संविधान लागू हुआ था। जिस के उपलक्ष्य में हम प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ ने भी संबोधित किया। साथ ही परेड के लिए पहुंचे पुलिस कर्मियों को राष्ट्र की एकता और अखंडता बनाए रखने की शपथ दिलाई‌। पुलिसकर्मियों को सराहनीय कार्य के लिए प्रतीक चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके पूर्व पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में विभिन्न वाहनों के साथ पुलिसकर्मियों ने परेड कर गणतंत्र दिवस के उत्सव में चार चांद लगा दिए।

इसी क्रम में जिला कारागार में भी गणतंत्र दिवस धूमधाम से बनाया गया। जेल अधीक्षक प्रभात सिंह ने जेल में झंडा फहराया। जेल अधीक्षक की मौजूदगी में बंदियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने झंडा फहराकर तिरंगे की सलामी ली । इसी क्रम में विकास भवन पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, जिला बेसिक अधिकारी कार्यालय पर बीएसए आशीष कुमार सिंह और जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर डीआईओएस अमरनाथ राय ने झंडा फहराया।

देवरिया में शहर से लेकर गांव तक रही गणतंत्र दिवस की धूम

जिले के विद्यालयों में गणतंत्र दिवस की धूम रही। शहर के सभी कॉलेजों में छात्रों ने विभिन्न सुंदर झांकियों के साथ रैली निकाली। इस दौरान भारत माता की जय के गगनभेदी नारों से पूरा शहर गुंजायमान हो उठा।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट