गोरखपुर, जागरण संवाददाता : एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल रेडीमेड वस्त्रों के लिए रेडीमेड गारमेंट पार्क जमीन पर उतरेगा। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) ने रेडीमेड गारमेंट पार्क के लिए 101 प्लाट चिह्नित कर लिया है। इसका विज्ञापन जारी हो गया है। 18 अगस्त से 10 सितंबर तक आनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। पार्क विकसित हो जाने के बाद तीन हजार से ज्यादा को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद गीडा प्रशासन ने रेडीमेड गारमेंट पार्क बनाने के लिए कार्रवाई तेज कर दी है। भीटी रावत सेक्टर 26 में प्लाट आवंटन के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। पार्क में उद्यमी 500 वर्गमीटर से 5239 वर्गमीटर (एक एकड़ से अधिक) तक के प्लाट खरीदकर रेडीमेड गारमेंट यूनिट लगा सकेंगे।

पिछले साल ओडीओपी में शामिल हुआ था रेडीमेड गारमेंट

रेडीमेड गारमेंट को पिछले साल अक्टूबर में प्रदेश सरकार ने ओडीओपी में शामिल किया था। ओडीओपी में शामिल होने के बाद चैंबर आफ इंडस्ट्रीज ने रेडीमेड गारमेंट पार्क के लिए पहल की। इससे स्थानीय और बाहर के भी उद्यमियों ने रुचि दिखायी।

टाउनहाल मैदान में लगी थी प्रदर्शनी

ओडीओपी के तहत इस साल मार्च में टाउनहाल मैदान में रेडीमेड गारमेंट की प्रदर्शनी लगाई गई थी। उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी आए थे। तब सीएम ने कहा था कि गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाया जाएगा।

गीडा में बनेगी फ्लैटेड फैक्ट्री

भीटीरावत में रेडीमेड गारमेंट पार्क बनने के साथ ही गीडा में रेडीमेड गारमेंट की सूक्ष्य, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) की यूनिट के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री भी बनेगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल यहां अफसरों व उद्यमियों के साथ बैठक भी कर चुके हैं। गीडा के सीईओ पवन कुमार अग्रवाल ने कहा कि फ्लैटेड फैक्ट्री के प्रस्ताव को एमएसएमई की राज्य स्तरीय समिति से अनुमोदन प्राप्त हो गया है। इसे एमएसएमई की केंद्रीय कमेटी के पास फाइनल अप्रूवल के लिए भेजा गया है।

30 नवंबर को हो सकता है शिलान्यास

रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री का शिलान्यास मुख्यमंत्री गीडा के स्थापना दिवस 30 नवंबर को कर सकते हैं। पिछले दिनों गोरखपुर आए मुख्यमंत्री से चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु अजीत सरिया और पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने मुलाकात कर शिलान्यास का अनुरोध किया था।

फैक्ट फाइल

भूखंड                               उपलब्धता

1.29 एकड़                           एक

एक एकड़                             05

500 से 1000 वर्गमीटर          95

प्‍लाट आवंटन और कब्‍जा देने की प्रक्रिया पूरा किया जाएगा तेजी से

कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने कहा कि आवेदन के बाद प्लाट आवंटन और कब्जा देने की प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार जल्द से जल्द गारमेंट पार्क को पूर्ण स्वरूप लाया जाएगा। यहां बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। निवेश आने से समृद्धि भी बढ़ेगी।

फ्लैटेड फैक्ट्री और अन्य योजनाएं भी शुरू होने की प्रक्रिया में

गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन कुमार अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्लाट का साइज ऐसा रखा गया है कि रेडीमेड गारमेंट के क्षेत्र में रुचि रखने वाले निवेश करेंगे। फ्लैटेड फैक्ट्री और अन्य योजनाएं भी शुरू होने की प्रक्रिया में हैं। कपड़ा उद्योग से जुड़े कारीगरों व श्रमिकों को गीडा में ही रोजगार मिल जाएगा।

Edited By: Rahul Srivastava