Move to Jagran APP

संस्कार भारती की प्रदर्शनी में दिखे दुर्लभ छायाचित्र

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर रविवार को संस्कार भारती की ओर से छायाप्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें बेहतरीन चित्रों को प्रदर्शित किया गया

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 02:09 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 02:09 AM (IST)
संस्कार भारती की प्रदर्शनी  में दिखे दुर्लभ छायाचित्र
संस्कार भारती की प्रदर्शनी में दिखे दुर्लभ छायाचित्र

गोरखपुर : विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर संस्कार भारती की ओर से मंगलम टावर में एक दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। 'महाकुंभ, कला और संस्कृति' विषय पर आयोजित इस प्रदर्शनी में धर्म और संस्कृति के जुड़े दुर्लभ चित्र प्रदर्शित किए गए, जिसका अवलोकन कर आगंतुकों ने हर्ष की अनुभूति की।

loksabha election banner

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ. रूप कुमार बनर्जी ने कहा कि संस्कार भारतीय का उद्देश्य कला के माध्यम से मोक्ष प्राप्ति की भारतीय सांस्कृतिक परंपरा को प्रचारित और प्रसारित करना है। विशिष्ट अतिथि विजय खेमका ने कहा कि कला अभिव्यक्ति का माध्यम ही नहीं बल्कि सामाजिक प्रेरणा का औजार भी है। अनूप श्रीवास्तव ने कहा कि भारत की संस्कृति तथा सभ्यता के प्रचार-प्रसार का माध्यम कला ही है। अतिथियों का स्वागत रीता श्रीवास्तव और आभार ज्ञापन अजित प्रताप सिंह ने किया। इस दौरान डॉ. रजनीकांत श्रीवास्तव, शैवाल शंकर श्रीवास्तव, अखिल सिन्हा, अमित पटेल, आनंद चौधरी, आशुतोष, डॉ. भारत भूषण, डॉ. राजेश चंद्र गुप्त, चारुशीला सिंह, धीरज सिंह, डॉ. संजय श्रीवास्तव, विक्रांत सिंह, नचिकेता, डॉ. रजना धुलिया, नीरजा त्रिपाठी आदि मौजूद रहीं।

वहीं जगत नारायण त्रिपाठी मेमोरियल बाल महिला जन उत्थान समिति की ओर से रविवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शहर के छायाकारों को अंगवस्त्र और स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बजरंग दल के दुर्गेश त्रिपाठी ने कहा कि छायाचित्रों में समाज में सार्थक परिवर्तन लाने की क्षमता होती है। शहर के छायाकार इस कार्य को बखूबी पूरा कर रहे हैं। मुकुंद शुक्ला ने कहा कि छायाचित्रों द्वारा सामाजिक गतिविधियों को आम जनमानस तक पहुंचाना आसान हो जाता है। ऐसे में सामाजिक परिवर्तन में छायाकारों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विजय खेमका ने कहा कि छायाचित्रों के माध्यम से से किसी भी आयोजन की जानकारी कम से कम शब्दों में दी जा सकती है। सम्मानित होने वाले छायाकारों में अमीरुद्दीन, साकंभ त्रिपाठी, पंकज श्रीवास्तव, अभिनव चतुर्वेदी, संगम दुबे, राजीव केतन, राजेश कुमार, शिवहर्ष द्विवेदी, आनंद चौधरी, मुकेश पांडेय, संजय शर्मा, मोहम्मद शफीक खान, राजू साहनी, डीके वर्मा आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.