गोरखपुर, जेएनएन। 21 सितंबर से गोरखपुर के रास्ते चलने वाली क्लोन स्पेशल ट्रेनों में हमसफर एक्सप्रेस की रेक लगाई जाएंगी। सिर्फ आरक्षित कोचों वाली इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग 10 दिन पहले से शुरू होगी। किराया भी हमसफर की तर्ज पर लगेगा। रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से होकर गुजरने वाली ट्रेनों की समय सारिणी जारी कर दी है।

गोरखपुर के रास्ते चलने वाली क्लोन स्पेशल ट्रेनें

02563 सहरसा- नई दिल्ली क्लोन स्पेशल 21 सितंबर से रोजाना सुबह 5.00 बजे रवाना होगी। बरौनी, छपरा के रास्ते गोरखपुर से दोपहर बाद 3.15 बजे छूटकर ऐशबाग, कानपुर होते हुए दूसरे दिन सुबह 5.10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

02564 नई दिल्ली- सहरसा क्लोन स्पेशल 22 सितंबर से रोजाना दोपहर 1.30 बजे रवाना होगी। कानपुर, ऐशबाग होते हुए गोरखपुर से दूसरे दिन सुबह 7.10 बजे छूटकर छपरा, बरौनी के रास्ते शाम को 6.15 बजे सहरसा पहुंचेगी।

02569 दरभंगा- नई दिल्ली क्लोन स्पेशल 21 सितंबर से रोजाना सुबह 6.60 बजे रवाना होगी। समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा होते हुए गोरखपुर से दोपहर बाद 2.30 बजे छूटकर ऐशबाग, कानुपर के रास्ते दूसरे दिन सुबह 4.00 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

02570 नई दिल्ली- दरभंगा क्लोन स्पेशल 22 सितंबर से रोजाना दोपहर 12.15 बजे रवाना होगी। कानपुर, ऐशबाग के रास्ते गोरखपुर से रात 12.55 बजे छूटकर छपरा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर के रास्ते दूसरे दिन सुबह 9.30 बजे दरभंगा पहुंचेगी।

04653 न्यू जलपाईगुडी- अमृतसर क्लोन स्पेशल 25 सितंबर से प्रत्येक शुक्रवार को सुबह 7.00 बजे रवाना होगी। कटिहार, समस्तीपुर, छपरा के रास्ते गोरखपुर से रात 8.55 बजे से छूटकर मुरादाबाद होते हुए दूसरे दिन शाम 4.20 बजे अमृतसर पहुंचेगी।

04654 अमृतसर- न्यूजलपाईगुडी क्लोन स्पेशल 23 सितंबर से प्रत्येक बुधवार को सुबह 8.400 बजे रवाना होगी। सहारनपुर, मुरादाबाद, सीतापुर के रास्ते गोरखपुर से दूसरे दिन सुबह 4.05 बजे छूटकर छपरा, समस्तीपुर, कटिहार होते हुए शाम 5.45 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।

अब रेलवे के ई टिकट के साथ ही बुक हो जाएंगे होटल

अगर आप ट्रेन से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु या देश के किसी भी बड़े शहर में जा रहे हैं तो वहां पहुंचकर आपको होटल और टैक्सी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। रेलवे बोर्ड की अधिकृत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय ही बजट के हिसाब से होटल की भी बुकिंग हो जाएगी। स्टेश पर उतरते ही होटल मालिक टैक्सी की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर देंगे। यात्रियों को यथाशीघ्र यह सुविधा देने के लिए आइआरसीटीसी ने जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टूरिज्म में होटल बुकिंग की भी सुविधा है। लेकिन उसे बहुत कम लोग जानते हैं। ऐसे में लोगों की सहूलियत के लिए आइआरसीटीसी ने टिकट के विकल्प के साथ ही होटलों का लिंक भी जोड़ने का निर्णय लिया है। इसके लिए गोरखपुर सहित देश के सभी छोटे-बड़े शहरों के प्रमुख होटलों से अनुबंध किया जा रहा है। यह अनुबंध तीन साल तक का होगा।

टिकट के साथ निरस्त हो जाएगी होटल की बुकिंग

यात्री अपनी यात्रा के साथ होटल की बुकिंग भी निरस्त कर सकते हैं। सरचार्ज की कटौती कर टिकट की तर्ज पर होटल बुकिंग का किराया भी निर्धारित खाते में वापस हो जाएगा।

ऐसे बुक होगा होटल

आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर ई टिकट बुक करते समय होटल बुकिंग का भी विकल्प आएगा।

विकल्प पर क्लिक करते ही शहर के सभी होटलों का नाम, किराया और सुविधाएं सामने आ जाएंगी।

यात्री अपने बजट के हिसाब से होटल बुक कर सकेंगे। खाते से टिकट व होटल का किराया कट जाएगा।

होटल के साथ टैक्सी बुकिंग भी की जा सकेगी। आइआरसीटीसी ने टूरिज्म के दायरे को बढ़ाया है। टिकट के साथ होटल और टैक्सी बुकिंग को भी सिस्टम से जोड़ दिया है। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। - अनिल गुप्ता, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक- आइआरसीटीसी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस