Move to Jagran APP

Indian Railways: ट्रेनों में फि‍र लगने लगे पेंट्रीकार, खानपान की व्यवस्था दुरुस्त करने की रेलवे ने शुरू की तैयारी

रेलवे एक बार फ‍िर ट्रेनों में खानपान की व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त करने जा रहा है। सीट पर ही खानपान की सामग्री मिल जाएगी। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में पटरी से उतर चुकी खानपान की व्यवस्था को फिर से दुरुस्त करने का निर्णय लिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 08:05 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 07:49 AM (IST)
Indian Railways: ट्रेनों में फि‍र लगने लगे पेंट्रीकार, खानपान की व्यवस्था दुरुस्त करने की रेलवे ने शुरू की तैयारी
रेलवे ट्रेनों में दुबारा से पेंट्रीकार की व्‍यवस्‍था करने जा रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। मुंबई और दिल्ली से आने वाले प्रवासियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें रास्ते में खानपान की सामग्री को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। सीट पर ही खानपान की सामग्री मिल जाएगी। अभी खानपान की पैक्ड और रेडी टू ईट सामग्री ही मिलेगी। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में पटरी से उतर चुकी खानपान की व्यवस्था को फिर से दुरुस्त करने का निर्णय लिया है। ताकि इस संक्रमण काल में यात्रियों को भूखे- प्यासे यात्रा न करनी पड़े।

loksabha election banner

कई और ट्रेनों में लगेंगे पेंट्रीकार

जानकारों के अनुसार गोरखपुर- एलटीटी दादर एक्सप्रेस में पेंट्रीकार लगने लगी है। जल्द ही मुंबई से चलने वाली अन्य कुछ ट्रेनों में भी पेंट्रीकार की सुविधा मिलने लगेगी। गोरखपुर के रास्ते चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस में भी फिर से खानपान की सेवा शुरू हो चुकी है। वेंडर चलने लगे हैं। इस ट्रेन में पेंट्रीकार लगने के बाद भी खानपान सेवा बंद हो गई थी।

यहां जान लें कि मुंबई और दिल्ली से गोरखपुर आने वाली पूर्वोत्तर रेलवे की किसी भी ट्रेन में पेंट्रीकार नहीं लग रही थी। आइआरसीटीसी की ट्रेन साइड वेंडिंग की सुविधा भी ध्वस्त होने के चलते लोग भूखे-प्यासे यात्रा करने को मजबूर थे। पीने का साफ पानी तक नहीं मिल रहा था। दरअसल, ट्रेनों की रेक में नई आधुनिक लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगने और पुराने कोचों के हटने से पैंट्रीकार की व्यवस्था ही समाप्त हो गई थी।

ट्रेनों में नहीं मिल रही टीएसवी व ई कैटरिंग की सुविधा

एक तो ट्रेनों में यात्रियों की संख्या कम हो गई है। ऊपर से संक्रमण के चलते यात्री बाहर के खानपान से परहेज करने लगे हैं। ऐसे में ट्रेनों में खानपान की मांग एक दम कम हो गई है। बिना पेंट्रीकार वाली ट्रेनों में पहले से चल रही ट्रेन साइड वेंडिंग (टीएसवी) तथा ई कैटरिंग की सुविधा भी नहीं मिल रही है। घाटे का हवाला देते हुए लाइसेंसी और वेंडर अपने हाथ खींचने लगे हैं। ई कैटरिंग के तहत सीट तक नाश्ता और भोजन पहुंचाने वाले वेंडर भी ट्रेनों में जाने से डरने लगे हैं। ऐसे में ट्रेनों की खानपान व्यवस्था पूरी तरह लड़खड़ा गई है।

31 मई तक रिटायरिंग रूम की बुकिंग बंद

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने रिटायिरंग रूम और डारमेट्री की आनलाइन बुकिंग 31 मई तक बंद कर दी है। गोरखपुर सहित पूर्वोत्तर रेलवे स्थित सभी स्टेशनों के रिटायरिंग रूम और डारमेट्री में ताला लग गया है। जानकारों का कहना है कि अब स्थिति सामान्य होने के बाद ही बुकिंग शुरू हो पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.