Move to Jagran APP

रेलवे की भर्ती परीक्षा में बिहार के सॉल्वरों ने की सेंधमारी

रेलवे की परीक्षा में बिहार के साल्वरों ने सेंधमारी कर ली है। वे फर्जी प्रवेश पत्र तैयार कर परीक्षा दे रहे हैं और बदले में मुंहमांगी कीमत वसूल रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 05:02 PM (IST)
रेलवे की भर्ती परीक्षा में बिहार के सॉल्वरों ने की सेंधमारी
रेलवे की भर्ती परीक्षा में बिहार के सॉल्वरों ने की सेंधमारी

गोरखपुर, (प्रेम नारायण द्विवेदी)। भारतीय रेलवे ग्रुप डी में भर्ती के लिए चल रही कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा में बिहार के साल्वरों (मुन्नाभाई) की सेंधमारी है। वे फर्जी प्रवेश पत्र तैयार कर परीक्षा दे रहे हैं और बदले में मुंहमांगी कीमत वसूल रहे हैं। गोरखपुर में अभी तक 4 साल्वर पकड़े जा चुके हैं। सभी बिहार के नालंदा के रहने वाले हैं। पकड़े गए दो साल्वर बिहार के परीक्षार्थी की जगह परीक्षा दे रहे थे, जबकि दो में एक बस्ती तथा दूसरा सहजनवां के परीक्षार्थी की जगह परीक्षा कक्ष में बैठा था। विभागीय सूत्रों का कहना है कि यह गैंग पूरे पूर्वांचल में सक्रिय है। जो कंप्यूटर के जानकार तो हैं ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे हैं। यही कारण है कि रेलवे की सुरक्षा और जांच एजेंसियां इनको लेकर सतर्क हो गई हैं। रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे विजिलेंस ने अभी कई अन्य परीक्षार्थियों को भी अपने राडार पर ले रखा है।
फर्जी प्रवेश पत्र के जरिये आंख में झोंक रहे धूल
रेलवे स्टेशन के सामने स्थित होटल के कमरे में पकड़े गए साल्वरों के पास से दर्जनों की संख्या में फर्जी आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र पकड़ा गया था। पूछताछ में साल्वरों ने बताया कि वे कंप्यूटर के जरिये फोटो स्कैन कर फर्जी प्रवेश पत्र तैयार करते हैं। प्रथम दृष्टया प्रवेश पत्र फर्जी नहीं लगता है।
निगरानी के लिए बायोमेट्रिक मशीन
परीक्षा की पारदर्शिता के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड बायोमेट्रिक मशीन का उपयोग कर रहा है। इसमें परीक्षार्थी के अंगूठा का निशान लिया जा रहा है। बायोमेट्रिक मशीन का उपयोग शारीरिक आदि परीक्षा में भी किया जाएगा। हालांकि यह सवाल बरकरार है कि इसके बाद भी मुन्ना भाइयों की गतिविधियों पर अंकुश लग पाएगा अथवा नहीं।

loksabha election banner

हैकरों ने बढ़ाई चिंता
रेलवे की भर्ती परीक्षा में साल्वरों के पकड़े जाने के बाद सुरक्षा व जांच एजेंसियों को हैकरों की भी चिंता सताने लगी है। रेलवे उनसे भी निपटने की तैयारी में लगा हुआ है।

पकड़े गए हैं ये साल्वर

-19 सितंबर को सर्वोदय आन लाइन परीक्षा केंद्र पिपराइच रोड के गेट पर  अभिषेक

- रेलवे स्टेशन के सामने एक होटल से राजीव और विशाल

- 23 सितंबर को राजीव कुमार

बढ़ाई गई निगरानी
पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने कहा कि गड़बड़ी रोकने के लिए परीक्षार्थियों और केंद्रों की निगरानी बढ़ा दी गई है। आम जनता में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.