Move to Jagran APP

पूर्वांचल का दूसरा नवजात मिला कोरोना संक्रमित

कोविड प्रोटोकाल के तहत 13 अक्टूबर को आपरेशन से उन्होंने बच्‍चे को जन्म दिया। चार घंटे बाद नवजात का नमूना लिया गया। 16 अक्टूबर को रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। कोरोना वार्ड में दोनों का इलाज चल रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 06:02 PM (IST)
पूर्वांचल का दूसरा नवजात मिला कोरोना संक्रमित
कोरोना वायरस जांच की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कालेज में संक्रमित प्रसूता ने बच्‍चे को जन्म दिया। चार घंटे बाद उसकी सैंपलिंग की गई। कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है। डाक्टर अब इस बिंदु पर शोध की तैयारी कर रहे हैं कि नवजात गर्भ से संक्रमण लेकर पैदा हुआ या पैदा होने के बाद संक्रमित हुआ। पूर्वांचल में नवजात में संक्रमण का यह दूसरा मामला है। इससे पहले सितंबर में एक और नवजात संक्रमित मिल चुका है।

loksabha election banner

12 अक्‍टूबर को बीआरडी में भर्ती हुई थी प्रसूता

देवरिया की तरकुलवा निवासी 23 वर्षीय प्रसूता 12 अक्टूबर को मेडिकल कालेज में भर्ती कराई गई। उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे। आपरेशन से पहले एहतियात के तौर पर कोरोना संक्रमण की जांच कराई गई, तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। कोविड प्रोटोकाल के तहत 13 अक्टूबर को आपरेशन से उन्होंने बच्‍चे को जन्म दिया। चार घंटे बाद नवजात का नमूना लिया गया। 16 अक्टूबर को रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। कोरोना वार्ड में दोनों का इलाज चल रहा है।

सितंबर में संक्रमित मिला था पहला नवजात

पिपराइच की एक प्रसूता को 21 सितंबर को मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया था। वह कोरोना संक्रमित थीं। 22 को उनका प्रसव कराया गया। 23 को कोरोना जांच के लिए नवजात का नमूना लिया गया। 24 सितंबर को रिपोर्ट पाजिटिव आई। दोनों में कोई लक्षण नहीं थे। 10 दिन के बाद उनकी पुन: जांच कराई गई तो मां-बेटे पाजिटिव आए थे।

संक्रमित मां से अलग रखे जाते हैं नवजात

जिन नवजातों में संक्रमण नहीं है, उन्हें संक्रमित मां से अलग रखा जाता है। इसके लिए कोविड नर्सरी बनाई गई है, जहां डाक्टर व स्टाफ नर्स की टीम उनकी देखरेख करती है। उन्हें दूध पिलाने के लिए पूरी सुरक्षा के साथ मां के पास लाया जाता है। बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा.गणेश कुमार का कहना है कि मेडिकल कालेज में दूसरे नवजात में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ज'चा-ब'चा का कोरोना वार्ड में इलाज चल रहा है। इससे पहले ऐसा ही एक मामला सितंबर में आया था।

यह भी अजब संयोग

जिनके नवजात पाजिटिव पाए गए हैं, उन दोनों महिलाओं के नाम एक हैं। दोनों सोमवार के दिन भर्ती हुईं और मंगलवार को प्रसव कराया गया। दोनों का प्रसव आपरेशन से हुआ और डाक्टरों की टीम भी एक ही थी।

कोरोना काल में संक्रमित प्रसूताओं के प्रसव

कुल प्रसव- 120

सामान्य- 30

आपरेशन- 90

कुल पैदा हुए बच्‍चे- 129

जुड़वा बच्‍चों वाली प्रसूताएं- 06

चार बच्‍चे जनने वाली प्रसूता- 01

संक्रमित नवजात- 02

संक्रमण मुक्त बच्‍चे- 127


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.