Move to Jagran APP

गोरखपुर में बनकर तैयार हुई पूर्वांचल की सबसे बड़ी मल्टीलेवल पार्किंग, जुलाई से होगी शुरू Gorakhpur News

गोरखपुर में पूर्वांचल की सबसे बड़ी मल्टीलेवल कार पार्किंग इसी साल जुलाई में शुरू हो जाएगी। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे ने निर्माणाधीन पार्किंग का निरीक्षण किया। उन्होंने बचे हुए कार्यों को तेजी से निपटाने का निर्देश दिया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 08:30 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 09:06 AM (IST)
गोरखपुर में बनकर तैयार हुई पूर्वांचल की सबसे बड़ी मल्टीलेवल पार्किंग, जुलाई से होगी शुरू Gorakhpur News
गोरखपुर में पूर्वांचल की सबसे बड़ी मल्‍टीलेबल पार्किंग बनकर तैयार है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोलघर में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से बनायी जा रही मल्टीलेवल कार पार्किंग इसी साल जुलाई में शुरू हो जाएगी। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे ने निर्माणाधीन पार्किंग का निरीक्षण किया। उन्होंने बचे हुए कार्यों को तेजी से निपटाने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

जीडीए के अनुसार सिविल से जुड़े कार्य हो चुके हैं, यहां लिफ्ट व बिजली का काम शेष है। निरीक्षण के दौरान जीडीए के उपाध्यक्ष आशीष कुमार, अधिशासी अभियंता आरएस दिवाकर और सहायक अभियंता जेपी श्रीवास्तव मौजूद रहे। अपर मुख्य सचिव को बताया गया कि भूतल के साथ ही पाकिंग की टेरिस पर भी गाड़ियां पार्क हो सकेंगी। अपर मुख्य सचिव के आने के पहले जीडीए की ओर से एक गाड़ी टेरिस तक ले जाकर परीक्षण भी किया गया। वहां गाड़ी पार्क करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

पांच तल पर होगी पार्किंग

गाड़ियों को खड़ा करने के लिए पांच तल मिलेंगे। 305 चार पहिया गाड़ियों को खड़ा करने का क्षमता है। पार्किंग शुरू होने के बाद गोलघर एवं टाउनहाल क्षेत्र में जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी।

पार्किंग के व्यवसायिक इस्तेमाल की भी योजना है। प्रस्ताव है कि 25 फीसद क्षेत्रफल का व्यवसायिक इस्तेमाल होगा और उसी से पार्किंग की मरम्मत भी की जाएगी। इसके लिए नीचे के दो तल और तीसरे तल के कुछ हिस्से में दुकान बनायी जाएगी। शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। चर्चा है कि प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। अपर मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान इस बात के संकेत दिए हैं। मल्टीलेवल पार्किंग की लागत 29.11 करोड़ है। व्यावसायिक इस्तेमाल का प्रस्ताव जोड़ने के बाद इसे संशोधित कर 43 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। पार्किंग के संचालन की जिम्मेदारी नगर निगम को दी जाएगी।

मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण अंतिम चरण में है। लिफ्ट व बिजली से जुड़े कुछ कार्य शेष हैं। उसे भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। उम्मीद है कि जुलाई तक पार्किंग को शुरू कर दिया जाएगा। - आशीष कुमार, उपाध्यक्ष, जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.