Move to Jagran APP

पूर्वोत्तर रेलवे में प्रचार वाले टिकटों की बिक्री पर लगी रोक

रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश और चुनाव आयोग की सख्ती के बाद पूर्वोत्तर रेलवे में प्रचार वाले टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। रेलवे प्रशासन ने सभी टिकट रोल को हटा दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 09:50 AM (IST)
पूर्वोत्तर रेलवे में प्रचार वाले टिकटों की बिक्री पर लगी रोक
पूर्वोत्तर रेलवे में प्रचार वाले टिकटों की बिक्री पर लगी रोक

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश और चुनाव आयोग की सख्ती के बाद पूर्वोत्तर रेलवे में प्रचार वाले टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। रेलवे प्रशासन ने सभी टिकट रोल को हटा दिया है। इसके साथ ही रेलवे के संरक्षा से संबंधित संदेश वाले टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है।

prime article banner

पूर्वोत्तर रेलवे के कुछ स्टेशनों पर आचार संहिता लागू होने के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर व योजनाओं का प्रचार करने वाले टिकटों पर बुकिंग की जा रही थी। इस दौरान बुक की गई प्रचार वाली एक टिकट की फोटो किसी ने वायरल कर दी। प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर बाराबंकी के चार आरक्षण कर्मचारी निलंबित कर दिए गए। दरअसल रोक के बाद भी बाराबंकी के आरक्षण केंद्र से मोदी और सरकारी योजनाओं संदेश वाली टिकट जारी की जा रही थी।

कुशीनगर एक्सप्रेस के यात्रियों को भी आज से टोकन

गोरखपुर : गोरखधाम के बाद आज से कुशीनगर एक्सप्रेस के यात्रियों को भी टोकन जारी किया जाएगा। कुशीनगर एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर एक से शाम सात बजे के आसपास रवाना होती है। ऐसे में इसका टोकन पश्चिमी फुट ओवरब्रिज के पास शाम चार बजे से बुक किया जाएगा। प्रभारी निरीक्षक रणजीत के अनुसार धीरे-धीरे निर्धारित सभी ट्रेनों में टोकन सिस्टम लागू कर दिया जाएगा। इससे पारदर्शिता आएगी।

इन ट्रेनों में भी लागू होगा टोकन सिस्टम

प्लेटफार्म नंबर दो पर गोरखधाम और एक नंबर पर कुशीनगर के अलावा प्लेटफार्म नौ पर बीच वाले एफओबी के पास कोचीन, गोरखपुर-यशवंतपुर, गोरखपुर सिकंदराबाद, जम्मूतवी, अवध और गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस का टोकन मिलेगा।

23 से गोरखपुर और मुंबई के बीच एक और अंत्योदय

अब मुंबई की राह और आसान हो जाएगी। आमजन को अतिरिक्त सुविधा देने के उद्देश्य से रेलवे प्रशासन ने पहले से चल रही जनसाधारण एक्सप्रेस को अंत्योदय में बदल दिया है। इस ट्रेन में अब अति आधुनिक एलएचबी कोच लगाए जाएंगे। मुंबई के लिए पहले से ही एक अंत्योदय चल रही है। ऐसे में अब 23 अप्रैल से गोरखपुर से प्रत्येक मंगलवार को दो अंत्योदय मुंबई के लिए रवाना होंगी।

 22921-22922 नंबर की गोरखपुर-बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय मंगलवार को सुबह 3.25 बजे से जबकि 12597-12598 नंबर की गोरखपुर-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस- गोरखपुर नई अंत्योदय सुबह 8.30 बजे से रवाना होगी। कुशीनगर, गोरखपुर-एलटीटी, दादर और गोदान एक्सप्रेस के जनरल बोगियों में यात्रा करने वाले लोग अब अंत्योदय का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, सिर्फ जनरल बोगियों वाली अंत्योदय एक्सप्रेस में यात्रियों को अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों से 15 फीसद अतिरिक्त किराया देना पड़ेगा। पहले जनसाधारण में जहां 380 रुपये लगते थे वहीं अब 435 रुपये लगेंगे, लेकिन यात्रा आरामदायक होगी।

गर्मी में मिलेगी राहत, पीने के पानी के लिए लगे हैं आरओ प्लांट

अंत्योदय की एलएचबी कोच पूरी तरह सुरक्षित हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए सीटें चौड़ी और गद्दीदार बनाई गई हैं। सभी बोगियों में मोबाइल चार्जर प्वाइंट, बिजली और पंखे की समुचित व्यवस्था होगी। गर्मी में यात्रियों को राहत मिलेगी। कोचों में अग्निशमन यंत्र के अलावा पीने के पानी के लिए आरओ प्लांट लगाए गए हैं।

आज की फ्लाइट

दिल्ली के लिए

इंडिगो

आगमन - सुबह 11:10 बजे

प्रस्थान - सुबह 11:40 बजे

स्पाइस जेट

आगमन - दोपहर 12:55 बजे

प्रस्थान -  दोपहर 01:25 बजे

एयर इंडिया

आगमन - दोपहर बाद 03:20 बजे

प्रस्थान - दोपहर बाद 03:45 बजे

मुंबई के लिए

स्पाइस जेट

आगमन - दोपहर 2:30 बजे

प्रस्थान - दोपहर बाद 3:15 बजे

बंगलुरु के लिए

इंडिगो

आगमन - दोपहर 01:45 बजे

प्रस्थान - दोपहर बाद 02:15 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.