Move to Jagran APP

धन व जगह के अभाव में नहीं हो पा रही गेहूं की खरीद

गोरखपुर : धन व जगह के अभाव में गेहूं खरीद की प्रभावित हो रही है। डिपो में समय से गेहू

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 05:39 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 05:39 PM (IST)
धन व जगह के अभाव में नहीं हो पा रही गेहूं की खरीद
धन व जगह के अभाव में नहीं हो पा रही गेहूं की खरीद

गोरखपुर : धन व जगह के अभाव में गेहूं खरीद की प्रभावित हो रही है। डिपो में समय से गेहूं न उतरने की वजह से भी समस्या बढ़ रही है। महराजगंज जिले में दैनिक जागरण टीम ने शनिवार को जिले के सदर व मिठौरा ब्लाक के विभिन्न केंद्रों की हकीकत देखी तो स्थितियां यही मिलीं। व्यवस्था को देखते हुए यह महसूस किया गया कि यदि जिले से भेजे जा रहे गेहूं को डिपो में ससमय उतार दिया जाए तथा केंद्रों पर बोरे व धन की उपलब्धता सुनिश्चित करा दिया जाए तो गेहूं खरीद की रफ्तार में तेजी आ जाएगी।

loksabha election banner

पीसीएफ का गेहूं क्रय केंद्र चिउरहां, समय सुबह 11.40 बजे

नगर के चिउरहां स्थित पीसीएफ के क्रय केंद्र पर गेहूं की तौल होती पाई गई। सचिव शिवमंगल गुप्ता ने बताया कि केंद्र पर अब तक 51 किसानों के 2550 क्विंटल गेहूं खरीद हुई है। किसानों को कुल 38 लाख का भुगतान किया जाना है जिसके सापेक्ष 31.5 लाख रुपये का भुगतान हो चुका है अभी भी साढ़े छह लाख का भुगतान करना है। केंद्र पर धन व बोरा दोनो समाप्त हो चुका है। मांग की गई है। केंद्र का गोदाम भर चुका है जिससे ट्रालियों पर ही गेहूं को रखा गया है।

केंद्रीय उपभोक्ता भंडार निगम, चिउरहां- समय 11.50 बजे

चिउरहां में ही स्थित केंद्रीय उपभोक्ता भंडार निगम के गेहूं क्रय केंद्र पर 15 किसानों का 1197 कुंतल गेहूं खरीदा गया था। क्रय केंद्र प्रभारी इंद्रजीत यादव ने बताया कि किसानों को 20 लाख से अधिक का भुगतान किया जाना था जिसमें से धन की उपलब्धता के मुताबिक आठ लाख का भुगतान किया गया है। अभी भी 12 लाख रुपये की कमी है। केंद्र पर 1700 बोरा मौजूद है मगर धन बिल्कुल नहीं है। केंद्र पर गेहूं रखने की जगह नहीं है। केंद्र द्वारा डिपो को भेजा गया गेहूं उतर नहीं पा रहा है जिससे भाड़े के रूप में क्षति हो रही है।

साधन सहकारी समिति सोनरा- समय दोपहर 12.05 बजे

सोनरा स्थित साधन सहकारी समिति क्रय केंद्र पर 107 किसानों का 3862 क्विंटल गेहूं खरीदा गया था। तौल जारी थी। केंद्र प्रभारी राजेंद्र प्रसाद के मुताबिक किसानों को लगभग 68 लाख का भुगतान किया जाना है, जिसके सापेक्ष 75 किसानों का 48 लाख का भुगतान हुआ है। अभी भी 18 लाख की आवश्यकता है। केंद्र पर मौजूद चौकीदार ने बताया कि धन व बोरे उपलब्ध नहीं है, जिससे खरीद में समस्या आ रही है। केंद्र पर बड़ी मात्रा में गेहूं डंप पड़ा हुआ है।

साधन सहकारी समिति दरहटा- समय दोपहर 12.25 बजे

दरहटा स्थित साधन सहकारी समिति पर खरीद बंद थी। केंद्र पर मौजूद प्रभारी रामकुंडल यादव ने बताया कि केंद्र पर 22 किसानों का कुल 716 क्विंटल गेहूं खरीदा गया है। गेहूं के मूल्य 12.50 लाख रुपये के सापेक्ष 10 किसानों को साढ़े छह लाख का भुगतान किया गया है। और छह लाख की आवश्यकता है। केंद्र पर धन नहीं है, 2500 बोरे मौजूद हैं। खरीद न होने की बात पर उन्होंने बताया कि गोदाम भरा है, गेहूं की सुरक्षा के ²ष्टिगत खरीद नहीं हो रही है।

साधन सहकारी समिति पनेवा-पनेई- समय 12.45 बजे

साधन सहकारी समिति पनेवा-पनेई में खरीद होती मिली। क्रय केंद्र प्रभारी सदानंद यादव ने बताया कि 40 किसानों का 1876 क्विंटल गेहूं खरीदा गया है, जिसमें से 15 किसानों को 12 लाख रुपये का भुगतान हो गया है। अभी 25 किसानों का 21 लाख रुपया भुगतान किया जाना है। केंद्र पर धन व बोरा नहीं है, फिर भी जो किसान आ रहे हैं उनकी खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि डिपो में उतारने के लिए जो गेहूं भेजा गया है, वह उतर नहीं पा रहा है, जिससे काफी समस्याएं आ रही हैं। एक तरफ जहां वाहन का भाड़ा बढ़ रहा है , वहीं दूसरी तरफ केंद्र पर भी गेहूं डंप पड़ा हुआ है।

धनराशि भेजने का हो रहा कार्य : डिप्टी आरएमओ

जिला खाद्य विपणन अधिकारी अखिलेश ¨सह ने बताया कि केंद्रों पर बोरे की समस्या को दूर करने के लिए पीसीएफ को 400 गांठ व एनसीसीएफ को 100 गांठ शनिवार को उपलब्ध कराया गया है। धन भी भेजा जा रहा है, बैंक के माध्यम में भेजे जाने से कुछ देर हो रही है मगर सोमवार तक केंद्रों पर धनराशि के पहुंचने के पूरे आसार हैं। डिपो में गेहूं को समय से उतरवाने की भी कवायद की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.