गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव ऐतिहासिक होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर शताब्दी महोत्सव का एक डाक टिकट जारी करेंगे। यह कार्यक्रम अपने शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रति श्रद्धा और सम्मान का भाव व्यक्त करने का एक माध्यम होगा। यह बातें मुख्यमंत्री ने चौरीचौरा शहीद स्थल पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि चौरीचौरा की घटना ऐतिहासिक रही है। इसके 100 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। इस उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार चार फरवरी 2021 से चार फरवरी 2022 तक शताब्दी समारोह मनाने जा रही है। राज्य स्तर पर इसके लिए दो समितियां गठित हुई हैं। मुख्य आयोजन समिति राज्यपाल की अध्यक्षता में गठित की गई है। दूसरी कार्यकारी समिति मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित की गई है।

चौरीचौरा से निकलकर मुख्यमंत्री एनेक्सी भवन सभागार पहुंचे। वहां प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत प्रदेश के तीन लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों के खाते में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किस्त के रूप में 2409 करोड़ रुपये आनलाइन हस्तांतरित किए। इस दौरान उन्होंने अयोध्या, बनारस, गाजियाबाद, मथुरा एवं सहारनुपर के दो-दो लाभार्थियों से संवाद भी किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद से ही रोटी, कपड़ा व मकान का सपना नारों तक ही सीमित था लेकिन 2014 में जबसे नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, यह सपना हकीकत बन रहा है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किसी को पैसे न दें। जो पैसे मांगता है, उसकी शिकायत करें, सरकार उसकी पूरी संपत्ति जब्त कर कड़ा संदेश देगी।

उन्होंने कहा कि आज हर व्यक्ति को मकान, आजीविका एवं रोटी की गारंटी केंद्र एवं प्रदेश सरकार की ओर से दी जा रही है। कोरोना काल खंड में जब पूरी दुनिया पस्त है। सबसे बड़ी आर्थिक व सामरिक ताकत अमेरिका की 35 करोड़ की आबदी में से चार लाख से अधिक लोगों की मौत हुई और लाखों लोग संक्रमित हैं। वहां की सरकार हिम्मत हार चुकी है। पर, इसके ठीक विपरीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश व उत्तर प्रदेश ने कोरोना से लडऩे में बेहतर सफलता पायी है। 24 करोड़ वाले राज्य उत्तर प्रदेश में केवल साढ़े आठ हजार लोगों ने ही जान गंवाई। जान बचाने के साथ ही आजीविका के लिए शासन की ओर से चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर जहान बचाने में भी कामयाब हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह इसलिए हो पाया क्योंकि जनता ने अपार समर्थन और आशीर्वाद दिया है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप