Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, तैयारियां हुईं तेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री उद्घाटन के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे जो बरवा फार्म स्थल पर होगी। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 12:30 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, तैयारियां हुईं तेज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री उद्घाटन के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे, जो बरवा फार्म स्थल पर होगी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे। हालांकि कार्यक्रम की आधिकारिक सूचना नहीं आई है, लेकिन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) से लेकर प्रशासन तक इसी तिथि पर उद्घाटन की तैयारियों में जुटा है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट पर चल रही तैयारियों का अधिकारियों ने लिया जायजा

एएआइ के उत्तरी क्षेत्र दिल्ली के निदेशक डीके कामरा और जेएम जावेद अंजुम ने एयरपोर्ट पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। डीके कामरा ने बताया कि प्रस्तावित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के प्रोटोकाल के अनुरूप तैयारियां की जा रही हैं। 150 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को लेकर आने वाले श्रीलंकाई विमान में बौद्ध अनुयायी व राजनयिक होंगे। नियमित उड़ान के सवाल पर कामरा ने कहा कि कभी भी नियमित उड़ान शुरू हो सकती है। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम लगाने के लिए जमीन की कमी की बाधा बन रही है, इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन से समन्वय कर काम हो रहा है। आइएलएस लगने के बाद विमान कोहरा, बारिश व रात में भी उतर सकेंगे। निदेशक ने टर्मिनल, एटीसी, रनवे, कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देशित किया। टीम ने जिलाधिकारी एस राजलिंगम व एसपी सचिंद्र पटेल समेत सभी प्रशासनिक अधिकारियों संग तैयारियों को लेकर समन्वय बैठक की। इसमें सुरक्षा, प्रोटोकाल और कार्यक्रम के स्वरूप को लेकर चर्चा हुई।

कुशीनगर में जुटेंगे पांच हजार देशी-विदेशी बौद्ध भिक्षु

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में देश दुनिया के पांच हजार बौद्ध भिक्षु जुटेंगे। जिला प्रशासन व म्यांमार बौद्ध बिहार के प्रबंधक व प्रमुख बौद्ध भिक्षु भदंत ज्ञानेश्वर बौद्ध भिक्षुओं को संयुक्त रूप से आमंत्रित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेने आ रहे हैं। कार्यक्रम में विशेष रूप से बोइंग विमान से श्रीलंका का डेलिगेशन आ रहा है। भिक्षुओं के उपस्थिति के माध्यम से एयरपोर्ट की वैश्विक बौद्ध सर्किट में ब्रांडिंग करने की है। कार्यक्रम को लेकर प्रशासन ने एक होटल के सभागार में म्यांमार, थाईलैंड, कोरिया, भूटान के बौद्ध मोनेस्ट्री में प्रवास करने वाले भिक्षुओं, होटल प्रबंधकों और पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के साथ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा और एसडीएम प्रमोद कुमार तिवारी ने बैठक की। भिक्षुओं के आगमन व स्वागत व ठहरने के प्रबंध करने पर बातचीत हुई। प्रशासन ने मोनास्ट्री, होटल व टूर आपरेटरों को प्रधानमंत्री के आयोजन को सफल बनाने को लेकर सहभागिता निभाने की जिम्मेदारी सौंपी और प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयार रहने की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.