Move to Jagran APP

Indian Railway: गोरखपुर से चलने वाली ट्रेनों के टिकटों की शुरू हुई बुकिंग, यहां देखेें- किस प्‍लेटफार्म से जाएगी कौन सी ट्रेन

12 सितंबर से गोरखपुर रूट से होकर जाने वाली ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग दस सितंबर से होगी। रेलवे ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 06:31 PM (IST)
Indian Railway: गोरखपुर से चलने वाली ट्रेनों के टिकटों की शुरू हुई बुकिंग, यहां देखेें- किस प्‍लेटफार्म से जाएगी कौन सी ट्रेन
Indian Railway: गोरखपुर से चलने वाली ट्रेनों के टिकटों की शुरू हुई बुकिंग, यहां देखेें- किस प्‍लेटफार्म से जाएगी कौन सी ट्रेन

गोरखपुर, जेएनएन। 12 सितंबर से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के आरक्षित टिकट दस सितंबर से बुक होंगे। रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। टिकट रेलवे के आरक्षण काउंटरों और जंक्शन से होकर 12 सितंबर से चलने वाली पांच स्पेशल ट्रेनों का टिकट बृहस्पतिवार से बनेगा। रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्मों का भी निर्धारण भी कर दिया है।

loksabha election banner

सभी आठ काउंटर खुले

भीड़ को संभालने के लिए गोरखपुर में आरक्षण केंद्र पर सभी आठ काउंटर खुले रहेंगे। जबकि तत्काल टिकट 11 सितंबर से बनेंगे। आरक्षण केंद्र पर आरपीएफ के जवान भी तैनात रहेंगे। जंक्शन से बनकर तीन ट्रेनें गोरखपुर यशवंतपुर एक्सप्रेस, चौरीचौरा एक्सप्रेस व हमसफर एक्सप्रेस चलेगी, जबकि दो ट्रेनें अवध असम एक्सप्रेस व कृषक एक्सप्रेस चलेंगी। इन ट्रेनों के संचलन की तैयारियों को लेकर रेल प्रशासन जुट गया है। ट्रेनों की समय सारिणी तय होने के बाद प्लेटफार्म पर टीटीई की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसे लेकर अधिकारियों ने प्लानिंग शुरू की है। हर दो कोच पर एक टीटीई की ड्यूटी लग सकती है। प्लेटफॉर्म पर जाने के पहले प्रवेश द्वार पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। सभी ट्रेनें समय से करीब दो घंटे पहले ही प्लेटफॉर्म पर खड़ा कर दी जाएंगी। वाशिंग पिट से कोच को सैनिटाइज करके लाया जाएगा। 

सिर्फ कंफर्म और आरक्षित टिकट पर ही कर पाएंगे यात्रा 

यात्री नई स्पेशल ट्रेनों में भी सिर्फ कंफर्म और आरक्षित टिकट पर ही यात्रा कर पाएंगे। जनरल और प्लेटफार्म टिकटों की बुकिंग नहीं होगी। रेलवे स्टेशनों पर सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश मिलेगा। उनके साथ कोई दूसरा नहीं जा पाएगा। वेटिंग टिकट के साथ स्टेशन परिसर में प्रवेश के साथ ही यात्रा पर भी पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। 12 सितंबर से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के आरक्षित टिकटों की बुकिंग दस से शुरू होगी। यात्री काउंटर से ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। सभी यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य है। गोरखपुर से चौरीचौरा, हमसफर और यशवंतपुर स्पेशल के रूप में चलाई जाएंगी। कृषक और अवध-असम एक्सप्रेस गोरखपुर के रास्ते चलेंगी। पांच स्पेशल ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं।

गोरखपुर से आनदंविहार के बीच ही चलेगी हमसफर

हमसफर स्पेशल गोरखपुर से आनंदविहार के बीच ही चलाई जाएगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 02571 नंबर की हमसफर एक्सप्रेस 12 सितंबर से गोरखपुर से प्रत्येक शनिवार, रविवार, बुधवार और शुक्रवार को अगली सूचना तक आनंदविहार के लिए चलाई जाएगी। इस ट्रेन में एसी थर्ड के 18 कोच लगाए जाएंगे। पूर्व में इस ट्रेन को आनंदविहार की जगह गोरखपुर से दिल्ली तक चलाने की घोषणा हुई थी।प्लेटफार्म निर्धारित

  • एक नंबर से चलेगी बांद्रा, सत्याग्रह, वैशाली, सप्तक्रांति और कृषक
  • दो नंबर से रवाना होगी चौरीचौरा, गोरखधाम और कुशीनगर एक्सप्रेस
  • तीन नंबर से चलेगी हमसफर, एलटीटी और अवध-असम एक्सप्रेस
  • चार नंबर से रवाना होगी बिहार संपर्क क्रांति और गोरखपुर-अहमदाबाद

बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्मों का भी निर्धारण कर दिया है। 12 सितंबर से प्लेटफार्म नंबर एक से लखनऊ की तरफ जाने वाली वैशाली, सप्तक्रांति, सत्याग्रह, कृषक और बांद्रा एक्सप्रेस चलाई जाएगी। दो नंबर से चौरीचौरा एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस और कुशीनगर एक्सप्रेस रवाना होगी। प्लेटफार्म नंबर तीन से हमसफर एक्सप्रेस, गोरखपुर-यशवंतपुर, गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस बनकर रवाना होगी। प्लेटफार्म नंबर चार से गोरखपुर-अहमदाबाद और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रवाना होगी। गोरखपुर से 12 सितंबर से हमसफर, चौरीचौरा और गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस स्पेशल के रूप में बनकर चलेंगी। गोरखधाम, कुशीनगर, एलटीटी, बांद्रा और गोरखपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस पहले से चल रही हैं। यात्रा के दौरान मास्क अनिवार्य है। रास्ते में सिर्फ पानी की पैक्ड बोतल और पैक्ड सामान मिलेगा। बना हुआ नाश्ता, भोजन और बेडरोल (कंबल, चादर, तालिया आदि) नहीं मिलेगा।

गोरखपुर से मुंबई की तीसरी फ्लाइट शुरू

मुंबई की तीसरी फ्लाइट शुरू हो गई है। 14 सितंबर तक यह विमान सप्‍ताह में तीन दिन और उसके बाद रोजाना मुंबई के लिए उड़ान भरेगा। स्पाइस जेट का मुंबई के लिए यह दूसरा विमान 14 सितंबर तक मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को उड़ान भरेगा। स्पाइस जेट का 180 सीटों वाला एक विमान पहले से ही मुंबई के लिए रोजाना उड़ान भरता है। लॉकडाउन के बाद मुंबई जाने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विमान कंपनी इंडिगो ने भी जुलाई में मुंबई के लिए उड़ान शुरू कर दी। इंडिगो का यह विमान सोमवार, शुक्रवार और शनिवार को उड़ान भरता है। जल्द ही यह विमान भी रोजाना उड़ान भरने लगेगा। कंपनी की तरफ से इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। एयरपोर्ट निदेशक अनिल द्विवेदी ने बताा कि मुंबई के लिए एक और विमान सेवा शुरू होने के साथ अब गोरखपुर से कुल उड़ानों की संख्या नौ हो गई है। इनमें दिल्ली और मुंबई के लिए तीन-तीन, हैदराबाद, कोलकाता और प्रयागराज के लिए एक-एक उड़ान शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.