Move to Jagran APP

नगर निगम का नया भवन बनाने की तैयारी शुरू, सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे शिलान्‍यास Gorakhpur News

गोरखपुर में नगर निगम का नया भवन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने बुधवार को नगर निगम भवन का निरीक्षण किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 02:14 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 02:14 PM (IST)
नगर निगम का नया भवन बनाने की तैयारी शुरू, सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे शिलान्‍यास Gorakhpur News
नगर निगम का नया भवन बनाने की तैयारी शुरू, सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे शिलान्‍यास Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नगर निगम का नया भवन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए नगर निगम का स्टोर खाली होना शुरू हो गया है। 17 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सदन भवन का शिलान्यास करेंगे। भूमि पूजन के बाद वह वहीं सभा को भी संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

डीएम ने किया निरीक्षण

बुधवार सुबह डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन ने नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह के साथ सदन भवन की जमीन का निरीक्षण करने पहुंचे। डीएम ने 16 नवंबर से पहले सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने बताया कि स्टोर की जमीन को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू कराई जा चुकी है। सामान अलग-अलग स्थानों पर भेजा जाएगा।

नगर निगम भवन का कर सकते हैं निरीक्षण

डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन ने अफसरों से कहा कि मुख्यमंत्री नगर निगम भवन का भी निरीक्षण कर सकते हैं इसलिए भवन के रंगाई-पोताई के साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था भी दुरुस्त करनी होगी।

नगर निगम में शुरू हुआ सुधार कार्य

मुख्यमंत्री के आने की तिथि फाइनल होते ही नगर निगम में सुधार कार्य शुरू हो गए हैं। कहीं तारों को ठीक किया जा रहा है तो कभी दीवारों पर प्लास्टर किया जा रहा है। नगर निगम के गेस्ट हाउस के गेट का टूटा प्लास्टर भी ठीक किया जा रहा है।

बीएसएनएल की तरफ से होगी इंट्री

जिला प्रशासन मुख्यमंत्री की इंट्री नगर निगम के मुख्य द्वार से कराने की योजना बना रहा है। आम नागरिकों की इंट्री महाप्रबंधक बीएसएनएल के कार्यालय के सामने के रास्ते होगी। इस रास्ते को दुरस्त करने के साथ ही दीवार भी तोड़ी जाएगी।

23.45 करोड़ रुपये स्वीकृत

शासन ने सदन भवन के लिए 23.45 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर ली है। नगर निगम में नए भवन की मांग कई साल से की जा रही थी। पिछले साल नए भवन का लेआउट भी फाइनल कर लिया गया था लेकिन बजट नहीं मिला। अब शासन ने बजट फाइनल कर दिया है। आकाशवाणी के बगल में बनने वाले बहुमंजिला भवन में नगर निगम के अफसर, कर्मचारियों के साथ ही पार्षदों और महापौर का कक्ष होगा। बोर्ड और कार्यकारिणी की बैठक के लिए भी व्यवस्था होगी। और तो और व्यावसायिक दृष्टिकोण से बनने वाले इस भवन में कारपोरेट कार्यालय भी खोले जा सकेंगे। पुराने भवन में भी काम कार्यालय होंगे।

नगर निगम परिसर में 23.45 करोड़ रुपये से सदन भवन बनाया जाएगा। इसके लिए काम शुरू हो गया है। कार्यदाई संस्था सीएंडडीएस के अफसरों को भूमि पूजन के लिए व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दे दिए गए हैं। नगर निगम प्रशासन खुद भी पुराने स्टोर को खाली करा रहा है। 17 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिलान्यास करेंगे। - सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.