Move to Jagran APP

प्रशासन के तेवर भांप खुद हटाने लगे अतिक्रमण

गोरखपुर-मेडिकल कॉलेज रोड के चौड़ीकरण में बाधा बने अतिक्रमण हटाने लगे लोग।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 01:59 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 01:59 AM (IST)
प्रशासन के तेवर भांप खुद हटाने लगे अतिक्रमण
प्रशासन के तेवर भांप खुद हटाने लगे अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गोरखपुर-मेडिकल कॉलेज रोड के चौड़ीकरण में बाधा बने अतिक्रमण को हटाने को गत तीन दिन (मंगलवार, बुधवार, गुरुवार) को चले अभियान का असर अब दिखने लगा है। प्रशासन का तेवर भांप नागरिकों ने अपना अतिक्रमण खुद ही हटाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को एक तरफ पीडब्ल्यूडी के अधिकारी नए सिरे से अतिक्रमण का चिह्नांकन कर रहे थे तो दूसरी तरफ सौ से अधिक लोग अपना अतिक्रमण खुद हटवा रहे थे। एक व्यक्ति ने अतिक्रमण हटाने के लिए किराये पर जेसीबी मशीन मंगा रखी थी।

loksabha election banner

जीडीए की महायोजना के अनुसार यह सड़क दोनों तरफ 18-18 मीटर चौड़ी है। अतिक्रमण हटाने के लिए इतनी ही दूरी का चिह्नांकन भी हुआ था। अतिक्रमण हटने के दौरान व्यापारियों की डीएम के साथ हुई बैठक में तय हुआ कि तत्काल बीच सड़क से दोनों तरफ 11.75-11.75 मीटर तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। शेष दूरी का अतिक्रमण हटाने को लोगों को एक माह का समय दिया गया। इस निर्णय के बाद शुक्रवार को पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता राजेश कुमार और सौरभ सिंह की अगुवाई में टीम ने खजांची चौक से एचएन सिंह चौराहा तक सड़क के बीच से दोनों तरफ 11.75 मीटर पर चिह्नांकन किया। सड़क के किनारे के लगभग सभी मकान और दुकान अतिक्रमण की जद में आ रहे हैं। अतिक्रमण हटाने को प्रशासन के दृढ़ संकल्प को देखकर लोगों ने खुद ही अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया है। खरैया पोखरा, शाहपुर व बशारतपुर में अनेक लोग शुक्रवार को अपना अतिक्रमण हटाने में लगे थे।

शनिवार को डिप्टी सीएम और रविवार को मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के बीच अधिकारी अभियान को लेकर असमंजस में हैं। नगर निगम के अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा का कहना है कि पीडब्ल्यूडी की टीम ने सड़क के बीच से 11.75 मीटर पर चिह्नांकन किया है। उनकी रिपोर्ट के बाद शनिवार को अतिक्रमण अभियान को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

------------------

गोरखपुर से परतावल रोड- एक नजर

-19.4 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य स्वीकृत है।

-इसके लिए 183 करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ है।

-गुलरिहा थाने से परतावल तक सड़क सीसी रोड बन रही है।

-गुलरिहा थाना से असुरन तक डामर वाली सड़क बनेगी।

- सड़क वर्तमान में 12 मीटर चौड़ी है। दोनों तरफ ढाई-ढाई मीटर पटरिया हैं।

-स्वीकृत योजना के अनुसार सड़क को साढे 17 मीटर चौड़ा किया जाना है।

-आबादी वाले क्षेत्र में 1 मीटर, गैर आबादी वाले क्षेत्र में ढाई मीटर का डिवाइडर बनेगा।

- डिवाइडर के दोनों तरफ 8.75 मीटर चौड़ी सड़क बनेगी।

-इसके बाद पटरियां, नाली व अन्य कार्य होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.