Move to Jagran APP

आसमान पहुंचीं आलू-प्याज की कीमतें, सस्‍ता हुआ काजू-बादाम Gorakhpur News

एक बार फिर प्याज रुलाने वाली है। महज दाे दिनों में प्याज के भाव दस रुपये किलो तक बढ़ गए है। आलू में पांच रुपये प्रति किलो उछाल देखने को मिल रहा है। प्याज की आवक कम और खपत अधिक होने के चलते भाव में तेजी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 09:50 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 09:26 PM (IST)
आसमान पहुंचीं आलू-प्याज की कीमतें, सस्‍ता हुआ काजू-बादाम Gorakhpur News
आलू और प्‍याज की कीमतें फ‍िर बढ़ गई हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। त्योहारी मौसम में जहां आलू-प्याज के भाव बढ़ रहे हैं वहीं काजू-बादाम के दाम में गिरावट आई है। प्याज 45 से बढ़कर 55, आलू 40 से 45 तो काजू-बादाम के दाम में 80 से लेकर 150 रुपये किलो की कमी आई है। थोक कारोबारियाें के मुताबिक दीपावली के बाद काजू-बादाम की कीमत में बड़ी गिरावट देखी जा सकती है।

loksabha election banner

फिर रुलाने लगी प्याज  

एक बार फिर प्याज रुलाने वाला है। महज दाे दिनों में प्याज के भाव दस रुपये किलो तक बढ़ गए है। आलू में पांच रुपये प्रति किलो उछाल देखने को मिल रहा है। मंडी के आढ़तियों के अनुसार प्याज की आवक कम और खपत अधिक होने के चलते भाव में तेजी है। नासिक में ही प्याज 6000 रुपये क्विंटल हो गया है। नया आलू 15 नवंबर के बाद ही बाजार में आएगा इसलिए आलू का भाव भी लगातार बढ़ रहा है। एक सप्ताह के भीतर आलू पचास के पार पहुंच जाएगा। दूसरी तरफ कोरोना-लाकडाउन का असर कहो या फिर कुछ और, लेकिन बाजार में काजू-बादाम के रेट चौंका रहे हैं। बड़े कारोबारी इसे नई फसल के आने और पुराने माल का गोदामों से खत्म न होने के असर के तौर पर भी देख रहे हैं। वजह जो भी हो, लेकिन ग्राहकों को मेवा के ऐसे-ऐसे रेट देखने और सुनने को मिल रहे हैं जो उन्होंने सोचा भी नहीं था। 

निचले स्तर पर आया बादाम

अमेरिका के कैलिफोर्निया से आने वाला बादाम एकदम निचले स्तर पर आ गया है। थोक कारोबारी ओंकार के मुताबिक लाकडाउन से पहले मेवा 20 फीसदी तक महंगा हो गया था। यह वो वक्त होता है जब पुराना माल खत्म हो रहा होता है और नई फसल का माल आने की तैयारी की जाती है, लेकिन लाकडाउन के बाद से मेवे के दाम गिरने शुरु हो गए। गोदामों में माल भरा होने की वजह से यह रेट गिरे, जबकि हर साल दीपावली से पहले रेट 10 से 20 फीसद तक महंगे हो जाते थे। किशमिश के दाम भी कम हुए हैं।

एक नजर कीमत पर

मेवा सितंबर अक्टूबर

बादाम 660-940 580-790

काजू 650-950 580-820

किशमिश 270-400 200-280

नोट : क्वालिटी और साइज के हिसाब से कीमत कम या ज्यादा हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.